राजस्थान

rajasthan

खुशियों के बीच चीत्कार: 15 मार्च को बेटी की शादी से पहले गरीब परिवार पर टूटा दुखों का पहाड़

By

Published : Mar 1, 2021, 4:12 PM IST

चाकसू नगरपालिका क्षेत्र कस्बा स्थित वार्ड-35 मोड़ा की ढाणी में रविवार देर रामपाल सैनी के आशियाने पर भीषण आग लग गई. आग की लपटें देख गांव में अफरा तफरी मच गई. विकराल रूप धारण किए आग ने घर के पास बने पशुओं के बाड़े समेत झोपड़ियों को पूरी तरह आगोश में ले लिया.

fire in house , jaipur news
खुशियों के बीच चीत्कार...

चाकसू (जयपुर).यह दास्तां है एक मजदूर परिवार की. 15 मार्च को बेटी की शादी है. घर में शादी को लेकर लगभग सभी तैयारियां हो चुकी थी. दुल्हन के कपड़े से लेकर गहने, घर गृहस्थी का लाखों का सामान घर आ चुका था. मेहमानों का आना-जाना भी शुरू हो गया था. हालात से गरीब, लेकिन दिल से अमीर इस परिवार ने 8 भाई-बहनों में सबसे छोटी बेटी की शादी में चार चांद लगाने के लिए हर संभव प्रयास किए, लेकिन एक ही पल में सारी खुशियां आग में काफूर हो गई. हर ओर चित-चीत्‍कार मच गई. चाकसू नगरपालिका क्षेत्र कस्बा स्थित वार्ड-35 मोड़ा की ढाणी में रविवार देर रामपाल सैनी के आशियाने पर भीषण आग लग गई. आग की लपटें देख गांव में अफरा-तफरी मच गई. विकराल रूप धारण किए आग ने घर के पास बने पशुओं के बाड़े समेत झोपड़ियों को पूरी तरह आगोश में ले लिया.

आग में शादी का लाखों का सामान जल कर राख हो गया...

बेटी की शादी का सामान राख...

बता दें कि रामपाल सैनी और सोहनपाल सैनी का संयुक्त परिवार वार्ड-35 मोड़ा की ढाणी में रहता है. दोनों मजदूरी कर परिवार का पेट भरते हैं. 8 भाई-बहनों में सबसे छोटी बेटी छोटी की 15 मार्च को शादी होनी है. परिवार ने शादी की खरीदारी कर सामान घर पर ही रखा था. रविवार देर रात बिजली लाइन में स्पार्किंग होने की वजह से बाड़े और झो​पड़ियों में आग लग गई. आग ने कुछ ही देर में विकराल रूप ले लिया. आग में शादी के लिए खरीदे गए सोने-चांदी के गहने, कपड़े, बिस्तर समेत अनाज की बोरिया और अन्य सामान जलकर राख हो गया.

पढ़ें:जोधपुर: फलोदी में पार्षद के भाई के साथ मारपीट के बाद पुलिस पर पथराव

16 मवेशियां झुलसी...

आग के कारण टपरियों में बंधी 15 बकरियां और 1 गाय भी झुलस गई. परिवार के लोग बचाने आए तो वह भी झुलस गए. 4 बकरियों की मौत हो गई. घायलों को चाकसू सेटेलाइट अस्पताल में उपचार के लिए भर्ती कराया गया.

लापरवाही भी आई सामने...

पीड़ित परिवार का आरोप है कि यहां मकानों के पास से गुजर रही विद्युत लाइन के तार ढीले हैं. कई बार विभाग के लोगों को अवगत कराया गया. विद्युत लाइन में अचानक शॉर्ट सर्किट होकर चिंगारी उठी और तार टूटकर नीचे गिर गया, जिससे यह भीषण आगजनी की घटना हुई.

एक घंटे देरी से पहुंची दमकल...

वहीं, स्थानीय नगरपालिका से अग्निशमन की गाड़ी भी सूचना के बाद लगभग एक घंटे की देरी से पहुंची, तब तक भीषण आग में मवेशियों के जिंदा जलने के साथ घर गृहस्थति का सारा सामान, कीमती गहने, लाखों की नकदी, अनाज, कपड़े, बिस्तर आदि सब स्वाह हो गए.

मदद की गुहार...

परिवार बेहद गरीब है. परिवार के मुखिया मजदूरी कर परिवार का पालन पोषण कर रहे हैं. पीड़ित परिवार ने प्रशासन से आर्थिक सहायता उपलब्ध कराने की गुहार लगाई है. इसके बाद स्थानीय पार्षद ने पीड़ित परिवारों की मदद के लिए हाथ बढ़ाते हुए खाद्य सामग्री आटे के किट बांटे हैं वहीं, प्रशासन ने जल्द आर्थिक सहायता दिलवाने का पीड़ित परिवार को आश्वसन का दिया है

ABOUT THE AUTHOR

...view details