राजस्थान

rajasthan

नकली गुटखा बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़, मैनेजर-सुपरवाइजर गिरफ्तार, करोड़ का सामान जब्त

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 26, 2023, 8:01 PM IST

चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा में नकली गुटखा बनाने की फैक्ट्री का पर्दाफाश करते हुए पुलिस मुख्यालय की सीआईडी क्राइम ब्रांच ने दो लोगों को गिरफ्तार किया है. साथ ही 25 करोड़ रुपए का नकली गुटखा और इसे तैयार करने के उपकरण भी जब्त किए गए हैं.

Fake gutkha factory busted in Chittorgarh
नकली गुटखा बनाने की फैक्ट्री का भंडाफोड़

जयपुर. पुलिस मुख्यालय की सीआईडी क्राइम ब्रांच ने मंगलवार को चित्तौड़गढ़ जिले के निम्बाहेड़ा में नकली गुटखा बनाने वाले गिरोह का पर्दाफाश कर फैक्ट्री पर छापेमारी की है. इस कार्रवाई में फैक्ट्री के मैनेजर और सुपरवाइजर को गिरफ्तार किया गया है. इसके साथ ही बड़ी मात्रा में नकली गुटखा और इसे तैयार करने वाले उपकरण जब्त किए गए हैं. जब्त नकली गुटखे और उपकरणों की कीमत करीब 25 करोड़ रुपए है.

एडीजी (क्राइम) दिनेश एमएन के अनुसार, सीआईडी सीबी ने निम्बाहेड़ा सदर थाना और डीएसटी के साथ चित्तौड़गढ़-निम्बाहेड़ा हाइवे पर मांगरोल के पास फैक्ट्री पर दबिश दी. जहां बड़ी संख्या में मशीनरी लगी थी और बड़े पैमाने पर नकली गुटखा बनाया जा रहा था. मौके पर नकली गुटखे की पैकिंग की जा रही थी. पुलिस ने फैक्ट्री के मैनेजर मोहित यादव और सुपरवाइजर मोहम्मद साबिर को गिरफ्तार किया है.

पढ़ें:जोधपुर: सुपारी की आड़ में बना रहे थे नकली गुटखा, एसओजी ने किया भंडाफोड़

एक महीने तक जुटाई जानकारी, फिर छापेमारी: उन्होंने बताया कि सीआईडी टीम के हेड कांस्टेबल महावीर सिंह को लंबे समय से निम्बाहेड़ा में नकली गुटखे के कारोबार की सूचना मिल रही थी. एएसपी आशा राम चौधरी के सुपरविजन व सीआई रामसिंह नाथावत के नेतृत्व में एक महीने से इस बारे में लगातार जानकारी जुटाई जा रही थी. पुख्ता जानकारी मिलने पर सोमवार को देर रात में निम्बाहेड़ा सदर थाना पुलिस और डीएसटी को साथ लेकर मांगरोल के पास स्थित फैक्ट्री पर दबिश दी गई.

पढ़ें:कोटा: नकली गुटखा के खिलाफ SOG-ATS और पुलिस की संयुक्त कार्रवाई, बड़ी मात्रा में माल बरामद

फैक्ट्री में नकली माल बनाकर कर रहे सप्लाई: एडीजी दिनेश एमएन ने बताया कि इस फैक्ट्री में नकली माल बनाकर अन्य स्थानों पर सप्लाई किया जा रहा था. आरोपियों ने निम्बाहेड़ा में ही रीको औद्योगिक क्षेत्र में बड़ा गोदाम किराए पर ले रखा था. इस गोदाम से भारी मात्रा में तैयार माल और कच्चा माल मिला है. जिसे जब्त किया गया है. इस संबंध में अन्य एजेंसियों को भी जानकारी दी गई है. जो इस मामले की विभिन्न पहलुओं से जांच करेगी. यह फैक्ट्री दिल्ली के एक गिरोह द्वारा संचालित की जा रही है. जिनकी गिरफ्तारी के लिए विशेष टीम का गठन किया गया है.

पढ़ें:पाली में 1 करोड़ की बीड़ी-सिगरेट, गुटखा-तंबाकू और भांग की गोलियां जब्त, 253 किलो नकली घी भी बरामद

यह सामग्री मिली फैक्ट्री और गोदाम से: एडीजी ने बताया कि मौके से करीब 25 करोड़ का तैयार व कच्चा माल और मशीन जब्त की गई हैं. इनमें तैयार माल के 540 बोरे हैं. जिनकी कीमत 8.16 करोड़ रुपए है. कच्चे माल के 150 बोरे भी जब्त किए गए हैं. जिनकी कीमत 15.75 करोड़ रुपए है. पैकिंग सामग्री के 150 कट्टे मिले हैं. जिसकी कीमत 15 लाख और अन्य सामग्री की कीमत पांच लाख रुपए है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details