राजस्थान

rajasthan

MTS भर्ती परीक्षा में पकड़ा गया फर्जी अभ्यर्थी, जांच के दौरान जेब में मिले 2 आधार कार्ड, इस तरह हुआ खुलासा

By

Published : May 5, 2023, 11:39 AM IST

भर्ती परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थी बिठाने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. अब केंद्र सरकार के कर्मचारी चयन बोर्ड की एमटीएस भर्ती परीक्षा में डमी अभ्यर्थी पकड़ा गया है. इसे लेकर बिंदायका थाने में मामला दर्ज कर जांच की जा रही है.

Fake candidate caught in MTS recruitment exam
Fake candidate caught in MTS recruitment exam

जयपुर. राजस्थान में विभिन्न भर्ती परीक्षाओं में डमी अभ्यर्थी बिठाकर फर्जीवाड़ा करने के मामले लगातार सामने आ रहे हैं. अब ऐसा ही एक प्रकरण राजधानी जयपुर के बिंदायका थाने में दर्ज हुआ है. यह केंद्रीय कर्मचारी चयन बोर्ड की एमटीएस भर्ती परीक्षा से जुड़ा है. जिसमें मूल अभ्यर्थी की जगह डमी अभ्यर्थी परीक्षा देने पहुंचा और दस्तावेजों की जांच के दौरान शक होने पर पुलिस और परीक्षा केंद्र में ड्यूटी पर लगे कर्मचारियों ने उसे पकड़ लिया.

बिंदायका थानाधिकारी भूपेंद्र सिंह ने बताया कि थाने के हेड कांस्टेबल जगदीश प्रसाद ने इस संबंध में गुरुवार को बिंदायका थाने में मामला दर्ज करवाया है. उन्होंने अपनी रिपोर्ट में बताया कि 3 मई को केंद्र सरकार के कर्मचारी चयन बोर्ड की एमटीएस (नॉन टेक्नीकल एवं हवालदार) भर्ती परीक्षा का आयोजन किया गया था. इस परीक्षा का केंद्र बिंदायका-सिरसी रोड स्थित अरविंदो इंटरनेशनल स्कूल में था. जहां जगदीश प्रसाद और कांस्टेबल संजय की ड्यूटी लगी थी. वे स्कूल के मुख्य द्वार पर अभ्यर्थियों की जांच कर रहे थे.

इसी दौरान एक अभ्यर्थी वहां पहुंचा. जांच में उसकी जेब से दो आधार कार्ड मिले. दोनों आधार कार्ड पर उसी अभ्यर्थी की फोटो लगी थी, लेकिन एक आधार कार्ड पर नाम सूरज प्रकाश मीणा और दूसरे पर विक्रम मीणा नाम लिखा था. उसके पास विक्रम मीणा के नाम का प्रवेश पत्र भी मिला. शक होने पर उन्होंने पूछताछ की तो वह घबरा गया और भागने लगा. इस पर उन्होंने परीक्षा केंद्र पर ड्यूटी कर रहे अन्य कर्मचारियों की मदद से उसे पकड़ लिया. जांच में सामने आया है कि पकड़े गए युवक असली नाम भय सिंह मीणा है. वह अभ्यर्थी सूरज प्रकाश मीणा के स्थान पर परीक्षा देने आया था. लेकिन जांच में पकड़ा गया. उसके खिलाफ मामला दर्ज कर पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया है. उससे पूछताछ की जा रही है. इस मामले में मूल अभ्यर्थी सूरज प्रकाश मीणा के खिलाफ भी मामला दर्ज किया गया है.

पढ़ें: Teacher Recruitment Paper Leak Case: हाईकोर्ट ने निलंबन और बर्खास्तगी आदेश पर नहीं दी राहत, कहा- अब समय आ गया कि...

पास करवाकर नौकरी लगाने की ली गारंटी : प्रारंभिक पूछताछ में सामने आया है कि करौली जिले के देदरौली गांव निवासी भय सिंह मीणा ने मूल अभ्यर्थी सूरज प्रकाश मीणा से परीक्षा में पास करवाने और नौकरी लगवाने की गारंटी देकर सौदा किया था. इसके बाद वह फर्जी तरीके से सूरज प्रकाश मीणा के आधार कार्ड पर खुद की फोटो लगवाकर परीक्षा देने पहुंच गया और जांच में पकड़ा गया. अब उससे पूछताछ की रही है. पुलिस यह भी पता लगाने का प्रयास कर रही है कि उसने कितने रुपए लेकर सूरज प्रकाश मीणा को परीक्षा में पास करवाने और नौकरी लगवाने की डील फाइनल की थी. उसके गिरोह को लेकर भी पुलिस पड़ताल करने में जुटी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details