राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

रविवार को बैंक खुले रहेंगे... लेकिन लोग सिर्फ अपना ये काम करवा पाएंगे

रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने बैंकों को इस रविवार भी खुलने का आदेश दिया है. वित्तीय वर्ष 2018-19  के इस वित्तीय वर्ष के अंतिम दिन बैंककर्मी अपने सभी काम निपटाएंगे. हालांकि आम जनता का टैक्स को छोड़कर कोई काम बैंककर्मी नहीं करेंगे.

By

Published : Mar 30, 2019, 1:43 PM IST

कॉन्सेप्ट इमेज


जयपुर. 2018-19 का वित्तीय वर्ष रविवार के दिन समाप्त हो रहा है. इस वित्तीय वर्ष के कामों को निपटाने के लिए बैंक खुले रहेंगे. बैंकों को खुले रखने का आदेश रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (आरबीआई) ने दिया है.

आरबीआई ने बैंकों से कहा है कि सरकारी कामकाज को निपटाने के लिए बैंकों को इस दिन खुला रखना होगा. आरबीआई ने एक सर्कुलर में कहा है कि केंद्र सरकार ने सभी पे और अकाउंट ऑफिस 31 मार्च 2019 को खुले रखने की सलाह दी है, जिससे सरकारी रसीदों और पेमेंट ट्रांजैक्शंस को निपटाया जा सके.

इसी तरह सभी बैंकों को भी सरकारी कामकाज होने के चलते 31 मार्च 2019 (रविवार) को अपनी शाखाएं खुले रखने को कहा गया है.
आरबीआई की एक दूसरी नोटिफिकेशन के मुताबिक सरकार चाहती है कि एजेंसी बैंक द्वारा वित्तीय वर्ष 2018-19 में किए गए सभी सरकारी ट्रांजैक्शंस इसी वित्त वर्ष में गिने जाएं. इसके लिए पिछले सालों की तरह ही कुछ विशेष इंतजाम किए जाएं.

भले ही इस रविवार बैंक खुले रहेंगे, लेकिन आम जनता का टैक्स को छोड़कर कोई काम नहीं होगा. इसके अलावा 1 अप्रैल को भी बैंकों में आम लोगों अपने काम नहीं निपटा पाएंगे, क्योंकि इस दिन बैंकों का एनुअल क्लोजिंग डे होता है.

For All Latest Updates

ABOUT THE AUTHOR

...view details