राजस्थान

rajasthan

खबर का असर: जयपुर नगर निगम में अब इस्तेमाल नहीं होगी प्लास्टिक बोतल

By

Published : Sep 17, 2019, 9:32 AM IST

जयपुर नगर निगम हो रहे प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल पर ईटीवी भारत की ओर से पीएम मोदी की मुहिम की तरफ नगर निगम का ध्यान आकर्षित कराया गया, जिसका सकारात्मक असर देखने को मिला. निगम में प्लास्टिक बोतल के इस्तेमाल को पूरी तरह बंद करने का फैसला ले लिया गया है.

नगर निगम में इस्तेमाल नहीं होगी अब प्लास्टिक की बोतलें

जयपुर.नगर निगम में अब तक हर दिन तकरीबन 2 हजार प्लास्टिक बोतल का इस्तेमाल हो रहा था. इस पर अब लगाम लगा दी गई है. ईटीवी भारत की ओर से पीएम मोदी की मुहिम की तरफ नगर निगम का ध्यान आकर्षित कराने पर डिप्टी मेयर से लेकर कई पार्षदों ने सराहना करते हुए धन्यवाद भी दिया. वहीं अब निगम में प्लास्टिक बोतल के इस्तेमाल को पूरी तरह बंद करने का फैसला ले लिया गया है.

नगर निगम में इस्तेमाल नहीं होगी अब प्लास्टिक की बोतलें

जयपुर नगर निगम के कमरों में भी अब सिंगल यूज प्लास्टिक देखने को नहीं मिलेगी. जयपुर मेयर विष्णु लाटा ने निगम में प्लास्टिक की बोतल इस्तेमाल करने पर पाबंदी लगा दी. इसके बाद अब निगम में 200ml की प्लास्टिक बोतल देखने को नहीं मिलेगी. यहां कमरों में दो कांच के गिलास और जग की व्यवस्था की गई है. वहीं लोगों के स्वागत के लिए भी कांच के गिलास में ही पानी भरकर दिया जाएगा.

पढ़ेंः राजस्थान में BSP को बड़ा झटका, सभी 6 विधायक कांग्रेस में शामिल

दरअसल, ईटीवी भारत की ओर से निगम प्रशासन का ध्यान यहां होने वाली प्लास्टिक बोतलों के इस्तेमाल पर आकर्षित कराया गया था. जिसके बाद उपमहापौर से लेकर कई चेयरमैन और पार्षदों ने भी मेयर और कमिश्नर के सामने प्लास्टिक बोतल बंद करने की मांग रखी. इस संबंध में उपमहापौर मनोज भारद्वाज ने ईटीवी भारत की ओर से इस मामले को प्रमुखता से उठाने पर धन्यवाद भी दिया. साथ ही उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के आह्वान पर ये एक जन आंदोलन बनने जा रहा है. जिसमें जनप्रतिनिधि और संचार माध्यम दोनों अहम भूमिका निभा सकते हैं.

पढ़ेंः कांग्रेस में शामिल होने के बाद ETV भारत से बोले विधायक वाजिब अली, कहा: बिना किसी शर्त के हुए हैं शामिल

वहीं बीजेपी पार्षद अनिल शर्मा ने भी पीएम मोदी की मुहिम को ईटीवी भारत के जरिए आगे बढ़ाने पर सराहना करते हुए कहा कि, अब तक नगर निगम में प्लास्टिक बोतल का यूज़ हो रहा था, जिसे अब बंद कर दिया गया है. बता दें कि 73वें स्वतंत्रता दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने भारत को प्लास्टिक प्रदूषण से मुक्त करने की अपील की थी. 2 अक्टूबर को ये अभियान देशभर में शुरू भी हो जायेगा. लेकिन जयपुर नगर निगम अब तक भी हर कमरे में सिंगल यूज प्लास्टिक बोतल देखने को मिल रही थी. जिस पर अब रोक लगाई गई है. इससे हर महीने निगम को तकरीबन साढे़ तीन से चार लाख तक की बचत भी होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details