राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Jaipur Chaupati: स्कूली छात्रों को एक रुपए में मिलेगा प्रवेश, जल्द विकसित किया जाएगा किड्स एरेना

जयपुर की मानसरोवर और प्रताप नगर स्थित चौपाटियों में अब स्कूली छात्रों को एक रुपए में प्रवेश मिलेगा.

By

Published : Mar 27, 2023, 11:35 PM IST

Entry of students in Jaipur Chaupati at Rs 1
Jaipur Chaupati: स्कूली छात्रों को एक रुपए में मिलेगा प्रवेश, जल्द विकसित किया जाएगा किड्स एरेना

जयपुर.आवासन मंडल की ओर से गुलाबी नगरी के मानसरोवर और प्रताप नगर स्थित चौपाटियों में अब स्कूली छात्रों के समूह को केवल एक रुपए के शुल्क पर प्रवेश मिलेगा. हालांकि ये शुल्क सुबह 11 से शाम 4 बजे तक ही लागू रहेगा. वहीं बच्चों के लिए जल्द ही किड्स एरेना भी विकसित किया जाएगा, जहां बच्चों के खेल और मनोरंजन की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी.

करीब डेढ़ साल पहले आवासन मंडल की ओर से बनाई गई जयपुर चौपाटी फुटफॉल के मामले में वर्ल्ड बुक ऑफ रिकॉर्ड में अपना नाम दर्ज करा चुका है. लगातार इसकी लोकप्रियता बढ़ती जा रही है. वहीं सोमवार को मुख्यालय चौपाटियों के संचालन और संधारण की समीक्षा की गई. इस दौरान आवासन मंडल आयुक्त पवन अरोड़ा ने कहा कि मानसरोवर और प्रतापनगर की चौपाटियां जयपुर का हॉट डेस्टिनेशन बन चुकी हैं. वहीं स्कूल संचालकों की मांग पर अब 12वीं कक्षा तक के छात्रों के समूह को केवल एक रुपए के न्यूनतम शुल्क पर प्रवेश देने का फैसला लिया गया है.

पढ़ेंःहाउसिंग बोर्ड की ओर से 3 करोड़ की लागत से विकसित होंगी जयपुर चौपाटी

उन्होंने बताया कि स्कूल से समूह में 20 या 20 से ज्यादा छात्रों के समूह को चौपाटी पर आने से पहले संपर्क कर अग्रिम सूचना देनी होगी. वहीं मंडल ने आने वाले दिनों में बच्चों के आकर्षण के लिए कुछ अन्य सुविधाएं भी उपलब्ध करवाने का भी फैसला लिया है. आवासन आयुक्त ने बताया कि बच्चों के लिए जल्द ही जयपुर चौपाटी में किड्स एरेना विकसित किया जाएगा, जहां बच्चों के खेल और मनोरंजन की सुविधाएं बढ़ाई जाएंगी. इस दौरान उन्होंने अधिकारियों को चौपाटियों का निरंतर निरीक्षण करने और आमजन को बेहतर सुविधाएं उपलब्ध कराने के भी निर्देश दिए.

पढ़ेंःफराह खान पहुंची जयपुर चौपाटी, स्ट्रीट फूड की जमकर की तारीफ

आपको बता दें कि प्रताप नगर में हल्दीघाटी मार्ग पर 3780 वर्ग मीटर जमीन पर जयपुर चौपाटी विकसित की गई है. जबकि मानसरोवर में द्वारकादास उद्यान के पास 2436 वर्ग मीटर जमीन पर जयपुर चौपाटी विकसित की गई है. दोनों ही जयपुर चौपाटी पर सेल्फी प्वाइंट भी बने हुए हैं. साथ ही बैठने की आकर्षक बेंचे लगाते हुए सौंदर्यीकरण का भी ध्यान रखा गया है. यहां लजीज व्यंजनों के साथ-साथ फास्ट फूड और आइसक्रीम, जूस, चाय कॉफी जैसी सामग्री भी आगंतुकों के लिए उपलब्ध रहती हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details