राजस्थान

rajasthan

Eid ul Adha 2023 : जयपुर के ईदगाह में हुई ईदुल अजहा की नमाज अदा, खुदा की बारगाह में हजारों अकीदतमंद का सजदा

By

Published : Jun 29, 2023, 10:31 AM IST

Updated : Jun 29, 2023, 10:00 PM IST

आज गुरुवार को प्रदेश की राजधानी जयपुर में स्थित ईदगाह में हजारों लोगों ने ईदुल अजहा के मौके एक साथ विशेष नमाज अदा किया. उसके साथ ही मुबारकबाद का दौर शुरू हो गया.

जयपुर के ईदगाह में हुई ईद की नमाज अदा
जयपुर के ईदगाह में हुई ईद की नमाज अदा

जयपुर.प्रदेश की राजधानी जयपुर में आज गुरुवार को हर्षोल्लास के साथ ईदुल अजहा का त्योहार मनाया जा रहा है. आज सुबह ईदगाह में 8 बजे ईद की विशेष नमाज अदा की गई. इस दौरान खुदा की बारगाह में हजारों सिर एक साथ झुके. इसके बाद चीफ काजी खालीद उस्मानी ने विशेष दुआ करवाई और फिर मुबारकबाद का दौर शुरू हुआ. इस मौके पर कई धार्मिक कार्यक्रम का आयोजन भी किया जा रहा है.

राजधानी जयपुर में दिल्ली हाईवे पर ईदगाह में सुबह 8:00 बजे ईद की विशेष नमाज सामूहिक रूप से अदा की गई. नमाज अदा करने के लिए हजारों की तादाद में लोग राजधानी जयपुर सहित आसपास के इलाकों से ईदगाह पहुंचे. नमाज को लेकर बच्चे, बुजुर्ग युवा सहित सभी लोगों में काफी उत्साह नजर आया. वहीं नमाज से पहले उलेमा ने शिक्षा के महत्व पर जोर देते हुए कहा कि आज हम लोगों को कुरान के साथ साथ दुनिया की शिक्षा लेने की भी काफी जरूरत है. इसलिए एक हाथ में कुरान और दूसरे हाथ में कंप्यूटर होना जरूरी है. नमाज के बाद मुस्लिम धर्मावलंबियों ने एक दूसरे की मुबारकबाद दी और घरों में कुर्बानी का दौर भी शुरू हुआ.

जयपुर के ईदगाह में हुई ईदुल अजहा की नमाज अदा

चीफ काजी ने दिया पैगाम :ईदगाह पर विशेष नमाज के बाद मीडिया से बातचीत के दौरान राजस्थान चीफ काजी खालिद उस्मानी ने सभी प्रदेशवासियों को ईद की मुबारकबाद दी और कहा कि यह त्यौहार हम लोगों को आपस में मिलजुल कर मनाना चाहिए। उन्होंने कहा कि यह त्यौहार मुस्लिम समाज के लिए बहुत खास होता है। यह वह मौका है जब अपनी बुराइयों को खुदा को समर्पित किया जा सकता है और उनका त्याग किया जा सकता है। वही राजस्थान अल्पसंख्यक आयोग अध्यक्ष रफीक खान ने भी कहां के हिंदुस्तान एक ऐसा देश है, जहां पर हिंदू मुस्लिम सिख ईसाई सभी लोग आपसी भाईचारे के साथ सभी त्यौहार मनाते हैं.

पढ़ें Bombay HC on Bakrid: बकरीद पर घरों में जानवरों को अवैध रूप से नहीं मारा जाये: हाईकोर्ट

मंत्री ने प्रदेशवासियों को दी मुबारकबादः राजस्थान के अल्पसंख्यक मामलात मंत्री शाले मोहम्मद ने अपने गांव भांगू में ईद की नमाज अदा की. भांगू के गांव में ईद की मुबारक देने वालों का तांता लगा रहा. वहीं, मंत्री शाले मोहम्मद ने देश व प्रदेशवासियों को ईद उल अज़हा की मुबारकबाद देकर शुभकामना दी है.

अलवर में ईदगाह में नमाज अदा कीः अलवर में ईदगाह में ईद की नमाज अदा की गई. मेव समाज के नेताओं ने कहा कि देश में भाईचारे की दुआ करते हुए नमाज अदा की गई. अल्लाह की इबादत व सजदे में लाखों सिर झुके. बकरीद को लेकर मस्जिदों व शहर में जगह-जगह पुलिस तैनात रही व सुरक्षा के बेहतर इंतजाम किए गए. अलवर शहर में नयाबास चौराहे के पास ईदगाह मैदान में मुख्य नमाज हुई, इसमें जिले भर से बड़ी संख्या लोग शामिल हुए.

Last Updated : Jun 29, 2023, 10:00 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details