राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की मार्कशीट जारी, डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन कल से

राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा लेवल-1 और लेवल-2 के अभ्यर्थियों की मार्कशीट जारी कर दी गई है. लेवल-1 के दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होकर 17 जुलाई तक चलेगी.

By

Published : Jul 4, 2023, 9:10 PM IST

Marksheets of the candidates,  third grade teacher recruitment examination
परीक्षा में शामिल अभ्यर्थियों की मार्कशीट जारी.

जयपुर.राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से 25 फरवरी से 1 मार्च तक कराई गई तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती परीक्षा लेवल-1 और लेवल-2 के अभ्यर्थियों की मार्कशीट जारी कर दी गई है. अभ्यर्थी बोर्ड की ऑफिशल वेबसाइट पर अपना एप्लीकेशन नंबर और डेट ऑफ बर्थ डालकर रिजल्ट देख सकते हैं. उधर, प्रारंभिक शिक्षा विभाग की ओर से शाला दर्पण पोर्टल पर अभ्यर्थियों की पंजीकरण प्रक्रिया जारी है. लेवल-1 के दस्तावेज सत्यापन की प्रक्रिया बुधवार से शुरू होकर 17 जुलाई तक चलेगी. इसके बाद लेवल-2 के विभिन्न विषयों में शॉर्टलिस्टेड अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन की प्रक्रिया शुरू होगी.

मार्कशीट वेबसाइट पर अपलोडः राजस्थान कर्मचारी चयन बोर्ड की ओर से तृतीय श्रेणी शिक्षकों के 48 हजार पदों पर कराई गई भर्ती परीक्षा में 9.65 लाख अभ्यर्थी पंजीकृत हुए थे. जिनमें से 9.02 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए. इन अभ्यर्थियों की मार्कशीट बोर्ड की ओर से ऑफिशियल वेबसाइट पर अपलोड कर दी गई है. वहीं अब प्राथमिक विद्यालय और उच्च प्राथमिक विद्यालय अध्यापक सीधी भर्ती में दस्तावेज सत्यापन का काम शुरू होगा.

पढ़ेंः तृतीय श्रेणी शिक्षक भर्ती लेवल 1ः दस्तावेज सत्यापन का शेड्यूल जारी, 5 से 17 जुलाई तक होगी जांच

इसे लेकर विभाग की ओर से विस्तृत गाइडलाइन भी जारी कर दी गई है. शुरुआत लेवल-1 के 21 हजार पदों के लिए शॉर्टलिस्टेड 41 हजार 546 अभ्यर्थियों के दस्तावेज सत्यापन और पात्रता की जांच से होगी. दस्तावेज सत्यापन और पात्रता की जांच 5 जुलाई से 17 जुलाई के बीच कार्य दिवसों पर सुबह 9:30 बजे से शाम 6:00 बजे तक होंगे. प्रारंभिक शिक्षा जिला शिक्षा अधिकारी की ओर से इसके लिए कंट्रोल रूम भी स्थापित किए गए हैं.

जयपुर जिले की बात करें तो यहां गांधीनगर स्थित शहीद ले. अभय पारीक राजकीय बालिका उच्च माध्यमिक विद्यालय में दस्तावेज सत्यापन का काम किया जाएगा, जिसके लिए 10 टीमों का गठन किया गया है. इन टीमों को प्रशिक्षण भी दिया जा चुका है. जयपुर में 1 हजार 522 अभ्यर्थियों के डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन होंगे. इनमें सामान्य के 1 हजार 264, जबकि विशेष शिक्षा के 258 अभ्यर्थी शामिल हैं. दस्तावेज सत्यापन के लिए अभ्यर्थी को खुद उपस्थित रहना होगा. अभ्यर्थी दिन, समय और स्थान की जानकारी शाला दर्पण पोर्टल से ले सकते हैं. वहीं विभाग की ओर से अभ्यर्थी के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर भी आवश्यक सूचना उपलब्ध कराई जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details