राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सावन में बरस रही आग मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार

राजस्थान प्रदेश में शनिवार को कई इलाकों में हल्की बारिश देखने को मिली. जिससे शुक्रवार की उमस से आम जन को काफी राहत भी मिली. शुक्रवार को जंहा तापमान मैं दो से 3 डिग्री अधिकतम बढ़ोतरी देखने को मिली थी,तो वहीं शनिवार को राजधानी जयपुर में तापमान में थोड़ी कमी देखने को मिली.ऐसे में मौसम विभाग ने अगले 24 घंटे तक प्रदेश के कई जिलों में अलर्ट भी जारी किया है.

By

Published : Jul 21, 2019, 7:50 AM IST

मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार

जयपुर.राजधानी जयपुर में शनिवार को हल्की बारिश हुई. जिससे मौसम खुशनुमा हो गया. लोगों को गर्मी से राहत मिली. मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में 17 शहरों में बादल गरजने वाली चमकने की चेतावनी जारी की है.

मानसून की बारिश का बेसब्री से इंतजार

वहीं शुक्रवार को एक दो स्थानों को छोड़कर कहीं पर बारिश नहीं हुई,वहीं बारिश नहीं होने से पारा बढ़ने लगा. बीते रात बाड़मेर में पारा 32 डिग्री तो जैसलमेर में 30 डिग्री सेल्सियस रहा.वहीं जयपुर में भी पारा 2 डिग्री बढ़कर 27 डिग्री हो गया था.

सावन में आग बरस रही है. दिन में धूल सता रही है, तो वहीं जयपुर सहित 10 जिले ऐसे हैं. जहां मानसून के बरसने का इंतजार बेसब्री से है .इन जिलों में मानसून बारिश औसत से 60 फीसदी तक कम हुई है.बीते 20 घंटे के दौरान उदयपुर ,झुंझुनू ,गंगानगर और सीकर में हल्की बारिश हुई.उल्लेखनीय है कि राज्य में मानसून की 2 जुलाई को एंट्री हुई है. तभी से दक्षिणी हिस्सों को छोड़कर लगभग पूरे प्रदेश को जोरदार बारिश का इंतजार है.

अगले 24 घंटों के लिए इन जिलों में किया अलर्ट
राजस्थान मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों में राजस्थान की कई इलाकों में बादल गरजने और बारिश होने की चेतावनी जारी की है. जिसके अंतर्गत पूर्वी राजस्थान के अजमेर,अलवर, बांसवाड़ा, भरतपुर ,भीलवाड़ा ,चित्तौड़गढ़ ,दौसा, धौलपुर, डुंगरपुर, जयपुर, करौली ,कोटा, राजसमंद ,सवाई माधोपुर और पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर ,चूरू ,हनुमानगढ़, में अगले 24 घंटे तक बिजली चमकने में बारिश होने की चेतावनी जारी की है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details