राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुरः टिड्डियों पर ड्रोन से सर्जिकल स्ट्राइक

जयपुर के चौमू में टिड्डी दल को भगाने के लिए कृषि विभाग ने ड्रोन की मदद ली. ड्रोन की मदद से रासायनिक घोल का छिड़काव कर टिड्डियों पर सर्जिकल स्ट्राइक की गई. कृषि विभाग के आयुक्त ओमप्रकाश ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में कीटनाशक के छिड़काव के लिए ड्रोन फायदेमंद है.

By

Published : May 29, 2020, 2:52 PM IST

चौमू में टिड्डी दल, locust group in chomu
टिड्डियों पर ड्रोन से सर्जिकल स्ट्राइक

चौमू (जयपुर). पाकिस्तान से आने वाले टिड्डी दल ने न सिर्फ किसानों की नींद उड़ा दी है बल्कि कृषि विभाग की बेचैनी भी बढ़ा दी है. मंगलवार देर रात जयपुर के चौमू उपखंड के कानपुरा गांव के खालड़ा की पहाड़ी की तलहटी और आसपास के क्षेत्र में टिड्डी दल ने डेरा जमा लिया.

टिड्डियों पर ड्रोन से सर्जिकल स्ट्राइक

स्थानीय लोगों ने इसकी सूचना विधायक रामलाल शर्मा को दी. टिड्डी दल के आने की सूचना पर विधयाक रामलाल शर्मा भी मौके पर पहुंचे. विधायक ने कृषि विभाग के अधिकारियों से संपर्क किया और मौके पर बुलाया. पहाड़ी की तलहटी में उतरे टिड्डी दल को भगाने के लिए कृषि विभाग ने ड्रोन की मदद ली. ड्रोन की मदद से रासायनिक घोल का छिड़काव कर टिड्डियों पर सर्जिकल स्ट्राइक की गई. कृषि विभाग का मानना है कि टिड्डियों को मारने के लिए ड्रोन काफी उपयोगी साबित हो सकता है.

पढ़ेंःCorona Update: प्रदेश में 251 नए कोरोना पॉजिटिव मामले, 7 मरीजों की मौत, कुल पॉजिटिव आंकड़ा 8067

30 ड्रोन लिए जाएंगे किराए परः

बुधवार की सुबह 4 बजे रासायनिक हमला कर टिड्डियों को खत्म करने की कोशिश की गई. हालांकि टिड्डियों की वजह से फसलों को ज्यादा नुकसान नहीं हुआ. रासायनिक घोल का छिड़काव करने के लिए ड्रोन की सहायता ली गई. करीब 10 लीटर रासायनिक घोल से भरी टंकी के साथ ड्रोन उड़ाया गया. लेकिन ड्रोन का बैटरी बैकअप 15 मिनट का होने के कारण बार-बार बैटरी बदलकर करीब 1 घंटे तक उड़ाया गया. कृषि विभाग के आयुक्त ओमप्रकाश ने बताया कि पहाड़ी इलाकों में कीटनाशक के छिड़काव के लिए ड्रोन फायदेमंद है. इसका ट्रायल भी कर लिया गया है. इसके लिए 30 ड्रोन किराए पर लिए जाएंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details