राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर: देर से कार्यालय आने वाले अफसर-कर्मचारियों पर संभागीय आयुक्त सख्त, जारी किए कड़े निर्देश

जयपुर में पदभार संभालने के बाद से ही संभागीय आयुक्त समित शर्मा एक्शन में दिखाई दे रहे हैं. उनका फोकस देरी से दफ्तर आने वाले कर्मचारियों पर ज्यादा है. इस संबंध में लगातार बैठक भी कर रहे हैं और कार्यालयों के निरीक्षण भी कर रहे हैं.

By

Published : Dec 11, 2020, 5:24 PM IST

Updated : Dec 11, 2020, 9:42 PM IST

Divisional Commissioner Samit Sharma,पदभार संभाला
संभागीय आयुक्त समित शर्मा ने जारी किए निर्देश

जयपुर.पदभार संभालने के बाद से ही संभागीय आयुक्त समित शर्मा एक्शन में दिखाई दे रहे हैं. उनका फोकस देरी से दफ्तर आने वाले कर्मचारियों पर ज्यादा है. इस संबंध में लगातार बैठक भी कर रहे हैं और कार्यालयों के निरीक्षण भी कर रहे है. संभागीय आयुक्त समित शर्मा ने संभाग के सभी जिला कलेक्टरों और विभागों के क्षेत्रीय अधिकारियों को पत्र भेजा है और कहा है कि राजकीय कार्यालयों, स्कूल आंगनबाड़ी केंद्रों आदि में देरी से आने वाले कर्मचारियों का आधा दिन का अवकाश लगाया जाए. देरी से आने वाले कर्मचारियों के नाम के आगे उपस्थिति पंजिका में क्रॉस लगाया जाएगा और प्रत्येक क्रॉस पर आधे दिन की छुट्टी कटेगी. संभागीय आयुक्त ने सरकारी दफ्तरों के गेट सुबह 9:40 पर बंद करने के निर्देश भी दिए हैं और इस संबंध में कुछ दिनों पहले हुई पहली मीटिंग के दौरान भी उन्होंने इसी तरह के निर्देश दिए थे.

यह भी पढ़े:जेके लोन अस्पताल: नवजात बच्चों की मौत के मामले में चिकित्सा मंत्री ने गठित की जांच कमेटी, तीन दिन में सौंपेगी रिपोर्ट

पत्र में दिए गए निर्देशों के अनुसार यदि कोई कर्मचारी 3 बार से अधिक बार देरी से आता है तो उसे आदतन देरी से उपस्थित होने वाला अधिकारी माना जाएगा और उसके साथ राजस्थान सिविल सेवा नियमों के तहत अनुशासनात्मक कार्यवाही की जाएगी. आदतन देरी से आने वाले कर्मचारियों का अंतर जिला तबादला भी किया जाएगा. इस संबंध में जिला कलेक्टर संभागीय आयुक्त को अभिशंसा करेंगे. जिला कलेक्टर आकस्मिक निरीक्षण के लिए एक दल का गठन भी करेंगे और कार्यवाही की पाक्षिक रिपोर्ट भी प्रशासनिक सुधार विभाग को भेजेंगे.

समित शर्मा ने बताया कि अधिकारी और कर्मचारियों के लिए जारी निर्देशों के तहत प्रत्येक कर्मचारी और अधिकारी निर्धारित समय तक कार्यालय में उपस्थित रहेगा. आमजन की जानकारी के लिए सभी राष्ट्रीय संस्थानों के बाहर दीवार पर समय अंकित करवाया जाएगा. सभी राजकीय कार्यालयों, स्कूल, अस्पतालों आदि में मूवमेंट रजिस्टर रखा जाएगा. अगर कोई भी कर्मचारी राजकीय कार्यालय से बाहर जाता है तो उसमें आने जाने का समय और स्थान लिखकर जाएगा. आपको बता दें कि संभागीय आयुक्त समित शर्मा ने पदभार संभालने के बाद खुद ने सरकारी दफ्तरों का निरीक्षण किया था और कई कर्मचारी गैरहाजिर मिले. पिछले कई दिनों से लगातार कार्यालयों का औचक निरीक्षण कर रहे हैं और इस संबंध में उन्होंने एक टीम भी बनाई है.

Last Updated : Dec 11, 2020, 9:42 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details