राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हर महीने तय होगी ब्लॉक सीएमएचओ की परफॉर्मेंस, लापरवाही बरतने पर होगी कार्रवाईः जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम

जयपुर जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम ने कहा कि विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में परफॉर्मेंस के आधार पर सीएमएचओ के काम को हर महीने ग्रेडिंग दी जाएगी. जिला कलेक्टर जोगाराम ने सोमवार को जिला कलेक्टर सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए.

By

Published : Dec 23, 2019, 11:28 PM IST

जयपुर जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम , Jaipur District Collector Dr. Jogaram, जयपुर स्वास्थ्य योजनाएं,  Jaipur Health Plans
जिला कलेक्टर ने दिए स्वास्थ्य योजनाओं के संबंध में निर्देश

जयपुर.जिला कलेक्टर डॉ. जोगाराम ने स्वास्थ्य योजनाओं के संबंध में निर्देश दिए. उन्होंने कहा कि विभिन्न स्वास्थ्य योजनाओं के क्रियान्वयन में परफॉर्मेंस के आधार पर इंडिकेटर्स निर्धारित कर जिले के ब्लाक सीएमएचओ के काम को हर महीने ग्रेडिंग दी जाएगी.

जिला कलेक्टर ने दिए स्वास्थ्य योजनाओं के संबंध में निर्देश

इसमें अंतिम दो स्थान पर रहने वाले ब्लॉक सीएमएचओ के खिलाफ कार्रवाई होगी और प्रथम दो स्थान पर आने वाले ब्लॉक सीएमएचओ को पुरस्कृत किया जाएगा. उन्होंने हर नगरीय निकाय मुख्यालय पर कम से कम एक जनता क्लीनिक खुलवाने के प्रयास किए जाने की भी निर्देश दिए.

पढ़ेंः चौमू : सीसी सड़कें बनने का रास्ता हुआ साफ, जेडीए ने जारी की एनओसी

जिला कलेक्टर जोगाराम ने सोमवार को जिला कलेक्टर सभागार में जिला स्वास्थ्य समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए यह निर्देश दिए. उन्होंने बैठक में जिले में टीकाकरण अभियान मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना, परिवार कल्याण, पीसीपीएनडीटी समेत विभिन्न स्वास्थ्य सेवाओं की विस्तार से समीक्षा की. उन्होंने कहा कि जिस तरह से हाल ही में जयपुर में 12 जनता क्लीनिक शुरू किए गए हैं इसी मॉडल पर जिले के हर नगर पालिका क्षेत्र में भामाशाहो से संपर्क कर ऐसा एक जनता क्लिनिक खुलवाने के प्रयास किए जाएं. उन्होंने भामाशाह स्वास्थ्य बीमा के स्थान पर नई चिकित्सा योजना, निरोगी राजस्थान आदि के संबंध में सभी चिकित्सा अधिकारियों के आमुखीकरण के भी निर्देश दिए.

पढ़ेंः RU के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष के जन्मदिन पर रक्तदान शिविर का हुआ आयोजन

जिला कलेक्टर जोगाराम ने कहा कि राज्य सरकार ने सिलिकोसिस बीमारी के लिए पेंशन और नई पॉलिसी जारी की है. इसकी स्क्रीनिंग सीएचसी और ब्लॉक सीएमएचओ के स्तर पर होनी चाहिए. उन्होंने परिवार कल्याण कार्यक्रम को विशेषकर शहरी क्षेत्र में मजबूत करने के लिए सभी संभव उपाय करने को कहा. उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री निशुल्क दवा योजना, मुख्यमंत्री निशुल्क जांच योजना में कोताही बर्दाश्त नहीं होगी. कोई परेशानी होने पर जिला और राज्य स्तर पर अधिकारियों को बता कर जल्द ही उसका समाधान किया जाएगा.

पढ़ेंः भरतपुर में बिना लाईसेंस चल रहे विवाह स्थल तत्काल बंद करने के आदेश

जोगाराम ने कहा कि जनवरी में चलाए जाने वाले पल्स पोलियों अभियान और मिशन इंद्रधनुष में भी पूरी गंभीरता बरती जाए. उन्होंने पीसीपीएनडीटी के अंतर्गत सोनोग्राफी मशीनों पर एक्टिव ट्रेकिंग से जांच का वीडियों और रिपोर्ट की नियमित मॉनिटरिंग के मैकेनिज्म बनाने के निर्देश दिए. बैठक में जिला परिषद की मुख्य कार्यकारी अधिकारी भारती दीक्षित, अतिरिक्त जिला कलेक्टर अशोक कुमार, सीएमएचओ प्रथम नरोत्तम शर्मा, सीएमएचओ द्वितीय डॉ. हंसराज के अलावा जिले के आरसीएमएचओ, सीएससी प्रभारी, ब्लॉक सीएमएचओ प्रोग्राम ऑफिसर शामिल हुए.


ABOUT THE AUTHOR

...view details