राजस्थान

rajasthan

पीएम मोदी आज से 3 दिन तक जयपुर में, ये है मिनट टू मिनट कार्यक्रम

DG IG conference 2024, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिन के राजस्थान दौरे पर आ रहे हैं. तीन दिन के कार्यक्रम में पीएम मोदी पार्टी मुख्यालय पर पदाधिकारियों और विधायकों से संवाद करेंगे, जबकि 6 और 7 जनवरी को DG-IG कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 5, 2024, 10:24 AM IST

Published : Jan 5, 2024, 10:24 AM IST

Updated : Jan 5, 2024, 11:59 AM IST

DG IG conference 2024
Pm modi visit in Jaipur

भाजपा कार्यालय को सजाया गया

जयपुर. राजधानी में 5 से 7 जनवरी तक होने वाले महानिदेशक और महानिरीक्षक सम्मेलन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गृहमंत्री अमित शाह शामिल होंगे. कॉन्फ्रेंस में शामिल होने आ रहे पीएम मोदी संगठन की भी बैठक लेंगे. पीएम मोदी के आगमन को लेकर भाजपा और प्रशासन दोनों तैयारियां पूरी करने में जुट गई है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तय कार्यक्रम के अनुसार शाम 5:30 पर दिल्ली से विशेष विमान के जरिए जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. इसके बाद सीधे शाम 5:50 पार्टी मुख्यालय पहुंचेंगे. यहां पर नवनिर्वाचित विधायकों और पदाधिकारियों की बैठक लेंगे. करीब दो घंटे बैठक के बाद राजभवन के लिए रवाना हो जाएंगे, जहां रात्रि विश्राम करेंगे. इसके अगले दो दिन DG-IG कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे और 7 जनवरी को शाम 4:30 बजे दिल्ली के लिए विशेष विमान से रवाना होंगे.

इसे भी पढ़ें :इस बार राजस्थान कर रहा DG-IG बैठक की मेजबानी, जानिए इससे जुड़ा इतिहास और मकसद

ये है मिनट टू मिनट कार्यक्रम : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज शुक्रवार को शाम करीब 4 बज कर 35 मिनट पर विशेष विमान से दिल्ली से रवाना होंगे. करीब 5:30 मिनट पर वो जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. 5:35 पर भारी सुरक्षा काफिले के बीच एयरपोर्ट से रवाना होकर वो करीब 5:50 बजे भाजपा कार्यालय पहुंचेगें. यहां पीएम मोदी का करीब दो घंटे रुकने का कार्यक्रम प्रस्तावित है. रात्रि 8 बजे पीएम मोदी भाजपा मुख्यालय से रवाना होकर 8:10 पर राजभवन पहुंचेंगे. राजभवन में पीएम मोदी रात्रि विश्राम करेंगे.

अगले दिन यानी 6 जनवरी को पीएम मोदी सुबह 8:05 बजे राजभवन से रवाना होकर 8:15 बजे डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए झालाना स्थित राजस्थान इंफॉर्मेशन सेंटर पहुंचेंगे. पीएम मोदी करीब 12 घंटे इसी कॉन्फ्रेंस में रहेंगे. इसके बाद रात करीब 8 बजे RIC से रवाना होकर रात 8:15 पर वापस राज भवन पहुंचेंगे और यहीं रात्रि विश्राम करेंगे. इसके बाद 7 जनवरी को सुबह 8:25 पर राज भवन से रवाना होकर 8:35 पर फिर से कॉन्फ्रेंस में शामिल होंगे. इस दिन यहां उनका करीब 8 घंटे रुकने का काम कार्यक्रम प्रस्तावित है. इसके बाद करीब शाम 4:30 पर RIC से रवाना होकर वो जयपुर एयरपोर्ट पहुंचेंगे. यहां से शाम को करीब 4:50 पर प्रधानमंत्री मोदी दिल्ली के लिए रवाना होंगे.

सोशल मीडिया पर भी स्वागत : एक तरफ जहां पीएम मोदी के जयपुर दौरे को लेकर पार्टी मुख्यालय पर सभी तैयारियां पूरी की गई हैं, वहीं दूसरी ओर प्रदेश भाजपा के नेता भी सोशल मीडिया पर पीएम मोदी का स्वागत कर रहे हैं. इसी कड़ी में मुख्यमंत्री भजनलाल शर्मा ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि भक्ति, शौर्य व वीरता की भूमि राजस्थान में पधारने पर विश्व के लोकप्रिय नेता यशस्वी प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का हार्दिक स्वागत एवं अभिनंदन. वहीं, उपमुख्यमंत्री दीया कुमारी ने एक्स पर पोस्ट करते हुए कहा कि हम सभी के प्रेरणा स्त्रोत एवं मार्गदर्शक प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का राजस्थान की वीर धरा पर हार्दिक स्वागत है. बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष सीपी जोशी और पूर्व नेता प्रतिपक्ष राजेन्द्र राठौड़ ने भी एक्स पर पोस्ट कर पीएम मोदी का स्वागत किया.

इसे भी पढ़ें :पीएम मोदी का जयपुर दौरा आज, भाजपा के वरिष्ठ नेताओं ने व्यवस्थाओं को लेकर की अहम बैठक

सीमित लोगों को अनुमति :पार्टी मुख्यालय पर होने वाली बैठक की तकरीबन सभी तैयारियां पूरी कर ली गईं हैं. पीएम मोदी की इस बैठक में खास चुनिंदा 144 पार्टी के पदाधिकारियों और जनप्रतिनिधियों को अनुमति दी गई है. पार्टी सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी के साथ होने वाले संवाद में सिर्फ नवनिर्वाचित विधायकों, सांसदों और पार्टी के पदाधिकारियों को ही इस बैठक में शामिल होने की अनुमति मिली है. बताया जा रहा है कि बैठक में पीएम मोदी आगामी लोकसभा चुनाव और विकसित भारत संकल्प यात्रा का फीडबैक ले सकते हैं. इसके साथ आगामी दिनों में केंद्रीय सरकार की योजनाओं को आम तक पहुंचाने और लोकसभा चुनाव में पार्टी के पक्ष में किस तरह से माहौल खड़ा किया जाए, इसका मंत्र भी देंगे.

राजस्थानी व्यंजन की व्यवस्था :करीब 2 घंटे पार्टी मुख्यालय पर होने वाली पीएम मोदी की बैठक के दौरान डिनर का भी कार्यक्रम रखा गया है. सूत्रों की मानें तो पीएम मोदी पदाधिकारी और विधायकों के साथ भोजन कर सकते हैं, जिसमें खास तौर से राजस्थानी व्यंजन का स्वाद पीएम मोदी चखेंगे. खाने में राजस्थानी व्यंजन परोसे जाएंगे. पीएम मोदी के पार्टी मुख्यालय पर पहुंचने पर राजस्थानी साफा पहना कर स्वागत किया जाएगा. बता दें कि प्रधानमंत्री बनने के बाद पीएम मोदी पहली बार पार्टी कार्यालय आ रहे हैं.

गृह मंत्री अमित शाह भी होंगे शामिल : राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर में डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में गृह मंत्री अमित शाह भी शिरकत करेंगे. इसके लिए आज शुक्रवार दोपहर को वो विशेष विमान से जयपुर पहुंचेंगे. इस आयोजन को लेकर जयपुर में सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. हवाई अड्डे, राजस्थान इंटरनेशनल सेंटर और राजभवन के साथ ही वीवीआईपी मूवमेंट वाले रास्तों पर एसपीजी की नजर है और केंद्रीय सुरक्षा बलों के हथियारबंद जवान इन जगहों पर तैनात किए जाएंगे. जिन रास्तों से पीएम मोदी, गृहमंत्री अमित शाह और डीजी-आईजी कॉन्फ्रेंस में शिरकत करने वाले अधिकारी गुजरेंगे, वहां मूवमेंट के दौरान यातायात रोका जाएगा. इस कॉन्फ्रेंस में शामिल होने के लिए ज्यादातर अधिकारी गुरुवार रात को जयपुर पहुंच चुके हैं, जबकि कुछ अधिकारियों के जयपुर पहुंचने का सिलसिला आज शुक्रवार को भी जारी रहेगा. पीएम मोदी 6 और 7 जनवरी को इस कॉन्फ्रेंस में शिरकत करेंगे. राजस्थान के डीजीपी उत्कल रंजन साहू भी दो विषयों पर उद्बोधन देंगे.

Last Updated : Jan 5, 2024, 11:59 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details