राजस्थान

rajasthan

G20 Summit 2023 : अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत दौरे से पहले जयपुर पहुंचा US Army का विशेष विमान

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Sep 5, 2023, 5:34 PM IST

US President Joe Biden India Tour, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के भारत दौरे से पहले यूएस आर्मी का विशेष विमान जयपुर पहुंचा. जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने के लिए भारत आ रहे हैं.

US Army Special Plane Reached Jaipur
जयपुर पहुंचा यूएस आर्मी का विशेष विमान

जयपुर. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन का भारत दौरा प्रस्तावित है. अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 शिखर सम्मेलन में भाग लेने के लिए इंडिया आ रहे हैं. अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से पहले यूएस आर्मी का विशेष विमान जयपुर एयरपोर्ट पर पहुंचा. मालवाहक विमान सोमवार शाम को दिल्ली से जयपुर एयरपोर्ट पर आया था. सूत्रों की मानें तो ग्लोबमास्टर श्रेणी का यह विशाल विमान पार्किंग के लिए जयपुर एयरपोर्ट आया था.

जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे से पहले जयपुर इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर पहुंचा विमान काफी विशाल था. इस दौरान जयपुर एयरपोर्ट अथॉरिटी के कई अधिकारी भी मौजूद रहे. करीब 64 साल में अमेरिका से आठवें राष्ट्रपति भारत के दौरे पर आ रहे हैं. पहली बार 1959 में अमेरिका के राष्ट्रपति ने भारत का दौरा किया था. जानकार सूत्रों की मानें तो अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन जी20 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए 7 सितंबर से 10 सितंबर तक दिल्ली में रुकेंगे.

पढ़ें :G20 summit In India : जी20 शिखर सम्मेलन में जिनपिंग के शामिल नहीं होने की खबरों से निराश हूं : बाइडेन

जी20 शिखर सम्मेलन में विभिन्न वैश्विक मुद्दों से निपटने के लिए संयुक्त प्रयासों पर चर्चा होगी. जो बाइडेन भारत के दौरे पर आने वाले अमेरिका के आठवें राष्ट्रपति होंगे. जानकारी के अनुसार अमेरिकी राष्ट्रपति जी20 के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व की भी सराहना करेंगे. जी20 के अमेरिकी प्रतिबद्धताओं पर भी विचार रखेंगे. जो बाइडेन अमेरिका के राष्ट्रपति बनने के बाद पहली बार भारत के दौरे पर आ रहे हैं.

अमेरिकी राष्ट्रपति के दौरे को लेकर भारत की ओर से भी तैयारी की जा रही है. अमेरिका के राष्ट्रपति जो बाइडेन ने जून 2023 में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अमेरिका यात्रा के दौरान कहा था कि वे सितंबर में नई दिल्ली में जी20 शिखर सम्मेलन का इंतजार कर रहे हैं. भारत और अमेरिका के संबंध काफी महत्वपूर्ण हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details