राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

RPL 2023 : राजस्थान प्रीमियर लीग टी-20 के लिए आज होगी खिलाड़ियों की नीलामी

आईपीएल की तर्ज पर शुरू हो रहे राजस्थान प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़ियों की नीलामी आज गुरूवार को होने जा रही है. बता दें की इसकी शुरूआत जोधपुर में स्थित बरकतुल्लाह स्टेडियम से होगी.

By

Published : Aug 10, 2023, 6:56 AM IST

Updated : Aug 10, 2023, 7:02 AM IST

Rajasthan Premier league T 20
राजस्थान प्रीमियर लीग टी-20

जयपुर. इंडियन प्रीमियर लीग की तर्ज पर 19 अगस्त से शुरू होने वाले राजस्थान प्रीमियर लीग को लेकर गुरुवार को खिलाड़ियों की नीलामी होगी. राजस्थान क्रिकेट एसोसिएशन की ओर से आयोजित T20 क्रिकेट लीग की शुरुआत जोधपुर के बरकतुल्लाह खान स्टेडियम से होगी. जिसमें 6 फ्रेंचाइजीज की टीम राउंड रोबिन मुकाबले में प्रतिस्पर्धा करेंगी. टूर्नामेंट में कई नेशनल, इंटरनेशनल खिलाड़ी भी भाग लेंगे.

19 अगस्त से राजस्थान के क्रिकेट खिलाड़ियों को अपने हुनर को दिखाने का मंच मिलेगा. राजस्थान प्रीमियर लीग में 6 टीमों में T20 के मुकाबले होंगे. इन टीमों के नाम भी अनाउंस कर दिए गए हैं. इनके नाम हैं पहला- जयपुर इंडियन, दूसरा- उदयपुर लेकसिटी वारियर्स, तीसरा- जांबाज कोटा चैलेंजर, चौथा -जोधपुर सनराइजर्स, पांचवां - शेखावाटी सोल्जर सीकर और छठे का भीलवाड़ा बुल्स रखा गया है.

वहीं आज गुरुवार को जयपुर के एक जी होटल में खिलाड़ियों की नीलामी होगी. राजस्थान प्रीमियर लीग के लिए खिलाड़ियों को चार श्रेणी में बांटा गया है. ए श्रेणी में इंटरनेशनल और आईपीएल खेले हुए खिलाड़ियों को रखा गया है. बी श्रेणी में राजस्थान रणजी ट्रॉफी में खेले खिलाड़ियों को रखा गया है. सी श्रेणी में बीसीसीआई की राष्ट्रीय प्रतियोगिता में राजस्थान का प्रतिनिधित्व करने वाले 18 वर्ष से ज्यादा आयु के खिलाड़ियों को शामिल किया गया है. जबकि डी श्रेणी में जिला संघ से प्राप्त तीन खिलाड़ी और पिछले साल सीनियर चैलेंजर प्रतियोगिता में भाग लिए हुए खिलाड़ियों को शामिल किया गया है.

पढ़ें Rajasthan Premier League : IPL की तर्ज पर RPL, 19 को जोधपुर में होगा आगाज

श्रेणीवार खिलाड़ियों की बेस प्राइस :ए श्रेणी के लिए कीमत 5 लाख रुपए, बी श्रेणी के खिलाड़ियों की कीमत 3.50 लाख रुपए, सी कैटेगरी के खिलाड़ियों की प्राइस 2 लाख रुपए वहीं डी श्रेणी की खिलाड़ियों की कीमत 50 हजार रुपए न्यूनतम है. इसका मतलब है कि खिलाड़ियों की नीलामी के वक्त शुरूआती कीमत तय कर दी गई है. नीलामी के वक्त कौन टीम कितनी कीमत पर खिलाड़ियों को खरीदता है यह तो नीलामी के वक्त ही पता चलेगा. ये बात तय है कि जिसकी जितनी कीमत होगी उसका मतलब है कि वह खिलाड़ी टीम की नजर में उतना ही ज्यादा महत्वपूर्ण है.

खिलाड़ियों की नीलामी के नियम :बता दें कि फ्रेंचाइजी को ए श्रेणी से 2 खिलाड़ी, बी श्रेणी से 6 खिलाड़ी, सी श्रेणी से 7 खिलाड़ी और डी श्रेणी से 3 खिलाड़ी लेने ही होंगे. दो खिलाड़ी फ्रेंचाइजी अपनी पसंद से राजस्थान में रजिस्टर्ड खिलाड़ी से वाइल्ड कार्ड एंट्री के रूप में ले सकेंगे.

Last Updated : Aug 10, 2023, 7:02 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details