राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ महापर्व का हुआ समापन

छोटी कांशी जयपुर के गलता जी सरोवर में लोक आस्था के महापर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान का रविवार को समापन हो गया. छठ पूजा के चौथे दिन छठ- व्रतियों ने सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य देने के साथ ही छठ मैय्या से खुशहाली की कामना की.

By

Published : Nov 4, 2019, 4:25 AM IST

jaipur news, जयपुर समाचार

जयपुर. छोटी कांशी जयपुर के गलता जी सरोवर में लोक आस्था के महापर्व छठ के चार दिवसीय अनुष्ठान का रविवार को समापन हुआ. छठ पूजा के चौथे दिन छठ- व्रतियों ने सुबह उदीयमान सूर्य को अर्घ्य दिया. साथ ही छठ मैय्या से अपने परिवार की खुशहाली की कामना की. सूर्योदय के समय ही सूर्यास्त वाली उपासना की प्रक्रिया दोहराई गई. जिसके चलते सभी व्रतियों ने सरोवर में डुबकी लगाई और विधिवत पूजा कर आपस में प्रसाद बांटा.

छठ महापर्व का हुआ समापन

बता दें कि गलता जी सरोवर में बड़ी संख्या में महिलाओं और पुरुषों ने अस्ताचलगामी सूर्य को अर्घ्य दिया. रविवार सुबह अर्घ्य मुहूर्त के अनुसार सुबह 6.30 बजे से विधिवत पूजा शुरू हुई. जिसमें बिहार समुदाय के साथ-साथ उत्तर प्रदेश, झारखंड, बंगाल, नेपाल, राजस्थान और जयपुर में निवास कर रहे श्रद्धालुओं ने भाग लिए. जिसके चलते गलता तीर्थ पर श्रद्धालुओं की काफी भीड़ देखने को मिली.

वहीं, दूसरी ओर घरों की छतों पर भी सुबह उपवासी श्रद्धालु उगते सूर्य को अर्घ्य देती नजर आई. छठ माता को अर्घ्य देने के साथ ही भोग लगाने के लिए देसी घी में ठेकुआ, गेहूं से बने विशेष पदार्थ आदि पकवानों का भी भोग लगाया गया. बता दें कि छठ पूजा का सबसे महत्वपूर्ण अंग व्रत के दौरान पवित्रता और भगवान सूर्य को अर्घ्य देना है.

यह भी पढ़ें- जयपुर और अजमेर से हैदराबाद जाने वाली ट्रेनों में बढ़ाए कोच

इस पूरे व्रत में दो बार अर्घ्य दिया जाता है. पहला अर्घ्य षष्ठी तिथि के दिन अस्ताचलगामी सूर्य को दिया जाता है. साथ ही दूसरा अर्घ्य जो रविवार को दिया गया है. यह सूर्य उदय होने पर दिया जाता है. ऐसे में सूर्यास्त और सूर्योदय का समय जानना बहुत महत्वपूर्ण हो जाता है. क्योंकि कई बार धुंध और बादल के चलते सूर्य भगवान दिखाई नहीं देते हैं. ऐसे में सूर्योदय का टाइम देखकर ही अर्घ्य देने की रस्म पूरी की जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details