राजस्थान

rajasthan

Good News: पीएनजी और सीएनजी की दरों में बड़ी राहत, जानिए मिलेगा कितना फायदा

By

Published : Apr 8, 2023, 9:15 PM IST

प्रदेश की गहलोत सरकार ने शनिवार को सीएनजी और पीएनजी की दरों में कटौती की है.

CNG and PNG rate cut in Rajasthan, know how much you will save
Good News: पीएनजी और सीएनजी की दरों में बड़ी राहत, जानिए मिलेगा कितना फायदा

जयपुर. दौर-ए-महंगाई के बीच राजस्थान सरकार ने एक राहत का एलान किया है. शनिवार को गहलोत सरकार ने आम उपभोक्ता को राहत देते हुए सीएनजी और पीएनजी की दरों में कटौती की है. नई दरों के हिसाब से 4 से 8 रुपए तक की प्रति किलो पर राहत मिल सकेगी. इसके बाद कोटा, कूकस, ग्वालियर और शिवपुर के साथ-साथ नीमराणा के ग्राहकों को 9 अप्रैल से इस राहत का फायदा मिल सकेगा. प्रदेश सरकार के स्टेट गेम कंप्रेस्ड नेचुरल गैस सीएनजी और घरेलू पाइप्ड नेचुरल गैस की दरों में शनिवार को कमी का एलान किया था. ताकी महंगाई से परेशान लोगों को राहत मिल सके.

यहां मिलेगी यह राहतःरविवार से लागू होने वाली दरों के बाद राजस्थान के कूकस और नीमराना में सीएनजी 6 रुपए प्रति किलो, तो कोटा में 8 रुपए तक सीएनजी की दरों में राहत मिलेगी. पीएनजी की दरों में 4 रुपए की राहत मिलेगी. नई दरों के लागू होने के बाद सीएनजी पेट्रोल की तुलना में 45 फीसदी तक सस्ती हो जाएगी. जबकि डीजल की तुलना में दरों में करीब 15 फीसदी का फर्क आएगा. वहीं बात करें पीएनजी और एलपीजी की, तो यह राहत 25 प्रतिशत तक मिल सकेगी. अप्रैल से लागू होने वाली दरों के हिसाब से नीमराणा में और कूकस में 89 प्रति किलो के भाव से CNG उपलब्ध होगी.

पढ़ेंःSpecial : डीजल ने किया मजबूर तो CNG पर दौड़ने लगी बसें, प्रदेश में पहली बस भी कोटा से और किट भी यहीं लगना शुरू

कोटा में RSGL की ओर से आम नागरिकों को सीएनजी और घरेलू पाइपलाइन से गैस पीएनजी मुहैया करवाई जा रही है. जिनमें नई दरों के मुताबिक डोमेस्टिक पाइप्ड नेचुरल गैस पीएनजी की दरों में 4 रुपए स्टेण्डर्ड क्यूबिक मीटर एससीएम सस्ती करने से प्रभावी दरें 46 रुपए एससीएम होगी. वहीं कंप्रेस्ड नेचुरल गैस सीएनजी में 8 रुपए प्रति किलो की राहत देते हुए 89 रुपए 40 पैसे प्रतिकिलो उपलब्ध होगी. आरएसजीएल ने ग्वालियर और श्योपुर मध्यप्रदेश में भी दरों में कमी की है. अतिरिक्त मुख्य सचिव माइंस और आरएसजीएल चेयरमैन डॉक्टर सुबोध अग्रवाल ने बताया कि दरों के निर्धारण के फॉर्मूले में बदलाव के साथ ही आरएसजीएल ने 9 अप्रैल से नई दरें लागू कर आम आदमी को राहत प्रदान कर दी है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details