राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

महात्मा गांधी की जयंती पर CM गहलोत ने आर्ट कैम्प का किया उद्घाटन

जयपुर में महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर राजस्थान टूरिज्म और सहर संस्था की ओर से सेंट्रल पार्क में 'गांधी उत्सव' मनाया जा रहा है. इस कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत भी शामिल हुए. इसके साथ ही सीएम ने आर्ट कैम्प का उद्धघाटन किया.

By

Published : Oct 2, 2019, 5:22 PM IST

जयपुर की खबर, gandhi jyanti, महात्मा गांधी की 150वीं जयंती

जयपुर.महात्मा गांधी की 150वीं जयंती पर जयपुर में विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन हुआ. इसी बीच राजस्थान टूरिज्म और सहर संस्था की ओर से सेंट्रल पार्क में 'गांधी उत्सव' मनाया जा रहा है. कार्यक्रम में सीएम अशोक गहलोत ने शिरकत की. पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह, कला एवं संस्कृति मंत्री बीड़ी कल्ला, यूडीएच मंत्री शांति धारीवाल, मुख्य सचिव डीबी गुप्ता सहित पर्यटन विभाग के तमाम अधिकारी मौजूद रहे. सीएम ने आर्ट कैम्प का उद्धघाटन किया और सीएम ने संगीतकारों की ओर से गाए गए 'वैष्णव जन को' भजन को सुना. इसी बीच सीएम ने सभी कलाकारों के साथ फोटो भी खिंचाई.

CM गहलोत ने आर्ट कैम्प का किया उद्घाटन

आर्ट कैंप में देश विदेश से पहुंचे 30 कलाकारों ने बापू और उनकी ग्यारह प्रतिज्ञाओं को अपनी कलाकृतियों के माध्यम से बयां किया. इन कलाकारों में अफगानिस्तान की छह युवा महिला कलाकार भी मौजूद थी. जिन्होंने बापू के दर्शन को खासकर अहिंसावादी सिद्धांतों को अपनी कला के माध्यम से दर्शाया.

पढ़ें- ईटीवी भारत की ओर से देश के सर्वश्रेष्ठ गायकों ने बापू को दी संगीतमय श्रद्धांजलि

इन सभी अफगानी कलाकारों का जन्म आतंकी खतरों और बारहमासी हिंसा के साये में हुआ है और इनकी बापू और अहिंसा की नीतियों के प्रति राय भी अलग है. ये सभी 30 कलाकार आने वाले सात दिनों तक सेंट्रल पार्क में ही गांधी दर्शन का चित्रण करेंगे. साथ ही तीन दिवसीय भक्ति संध्या का आयोजन किया जाएगा.

पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह ने गांधी जयंती की 150वीं जयंती की शुभकामनाएं दी. उन्होंने कहा कि विभाग की ओर से शाम को भजन संध्या का आयोजन किया जा रहा है जिससे देशभर में अमन चेन का संदेश जाएगा.
पर्यटन विभाग के निदेशक डॉ भवंर लाल ने कहा कि कलाकारों के चित्रण से गांधी जी के मूल्यों को लोग जीवन मे उतारेंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details