राजस्थान

rajasthan

नींदड़ में चल रहा जमीन समाधि सत्याग्रह सरकार के आश्वासन के बाद स्थगित

By

Published : Jan 10, 2020, 6:24 PM IST

Updated : Jan 10, 2020, 7:01 PM IST

राज्य सरकार और जेडीए प्रशासन से वार्ता होने तक नींदड़ जमीन समाधि सत्याग्रह को स्थगित किया गया है. शुक्रवार को सरकार की तरफ से मुख्य सचेतक महेश जोशी किसानों से समझाइश करने पहुंचे. यहां उन्होंने फोन पर जेडीसी से बात करने के बाद वार्ता होने तक नींदड़ में जेडीए की ओर से किसी तरह की कार्रवाई नहीं किए जाने का आश्वासन दिया. इससे पहले शुक्रवार को किसानों के साथ 5 महिलाओं ने भी जमीन समाधि ली थी.

Mahesh Joshi arrived to talk farmers, नींदड़ जमीन समाधि सत्याग्रह स्थगित
किसानों से वार्ता करने पहुंचे मुख्य सचेतक

जयपुर.जेडीए की नींदड़ आवासीय योजना के खिलाफ जमीन समाधि सत्याग्रह कर रहे नींदड़ के किसानों का आंदोलन शुक्रवार को स्थगित कर दिया गया. सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी की समझाइश और जेडीसी टी रविकांत से फोन पर मिले आश्वासन के बाद सत्याग्रह की अगुवाई कर रहे नगेंद्र सिंह ने आंदोलन स्थगित करने की बात कही. वहीं, मुख्य सचेतक महेश जोशी ने आश्वस्त किया कि यदि जेडीए किसानों के साथ धोखा करता है, तो वो खुद इस आंदोलन में शामिल होंगे.

किसानों से वार्ता करने पहुंचे मुख्य सचेतक

इससे पहले किसानों के साथ शुक्रवार को 5 महिला भी जमीन समाधि सत्याग्रह में शामिल हुई. महिलाओं ने कहा कि सरकार की ओर से जो नया भूमि अधिग्रहण बिल लागू हुआ है, वो नींदड़ के किसानों पर भी लागू होना चाहिए. जब सरकार किसानों के भले के लिए बनी हैं, तो उनकी मांग भी सुननी चाहिए.

सरकारी मुख्य सचेतक महेश जोशी ने कहा कि आंदोलन पेचीदा है, और इसका हल निकलने में 10 से 15 दिन का समय लग सकता है. उन्होंने आश्वासन दिया कि जब तक आंदोलन स्थगित रहता है, और वार्ता चलती है. तब तक यहां की स्थिति में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा. इसी के साथ उन्होंने कहा कि सरकार किसानों के प्रति सद्भावना रखना चाहती है. यही वजह है कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत के निर्देश पर वो यहां पहुंचे हैं.

किसानों से वार्ता करने पहुंचे मुख्य सचेतक

वहीं सरकार और जेडीए प्रशासन की ओर से मिले आश्वासन के बाद जमीन समाधि सत्याग्रह की अगुवाई कर रहे नगेंद्र सिंह ने आंदोलन स्थगित किया. साथ ही उन्होंने सरकार से मिले आश्वासन के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि जब तक वार्ता का दौर चलेगा, तब तक ना तो समाधि स्थल को छेड़ा जाएगा, और ना ही नींदड़ में जेडीए कोई कार्रवाई करेगा. और यदि जेडीए किसानों के साथ कोई धोखा करता है तो आंदोलन एक बार फिर शुरू किया जाएगा. जिसमें मुख्य सचेतक महेश जोशी भी शामिल होंगे.

पढ़ें- जमीन समाधि सत्याग्रह: 2 धड़े में बंटे किसान, 80 काश्तकारों ने दी जमीन, बचे लोग कर रहे संघर्ष

इस दौरान जेडीए और जिला प्रशासन के अधिकारी भी मौके पर पहुंचे. वहीं खुद मुख्य सचेतक ने आंदोलनकारियों की मिट्टी हटाकर उन्हें जमीन से बाहर निकाला और आंदोलन स्थगित करवाया. बहरहाल, अब जेडीए प्रशासन की ओर से एक कमेटी बनेगी जिनके साथ नींदड़ के किसान वार्ता करेंगे. वार्ता का केंद्र नए भूमि अधिग्रहण बिल से किसानों को मुआवजा देने का रहेगा. इस पर सहमति बनती है या नहीं, ये देखने वाली बात होगी. लेकिन, यही वार्ता इस आंदोलन का भविष्य तय करेगी.

Last Updated : Jan 10, 2020, 7:01 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details