राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

प्रस्तावित इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन कौंसिल को लेकर CS ने ली बैठक

राजधानी में प्रस्तावित इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन काउंसिल के विचारणीय विषय 'टर्म्स ऑफ रिफरेंस' को सुनिश्चित करने के लिए सचिवालय में मुख्य सचिव डी बी गुप्ता के अध्यक्षता में बैठक का आयोजन किया गया.

By

Published : Sep 28, 2019, 8:26 AM IST

proposed Economic Transformation Council, jaipur news, जयपुर खबर

जयपुर.प्रस्तावित इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन काउंसिल के विचारणीय विषय 'टर्म्स ऑफ रिफरेंस' को सुनिश्चित करने के लिए सचिवालय में मुख्य सचिव डी बी गुप्ता की अध्यक्षता में बैठक आयोजित की गई. बैठक में गुप्ता ने कहा कि राज्य, खाद्य सुरक्षा और पोषण सुधार पर लगातार कार्य कर रहा है.

प्रस्तावित इकोनॉमिक ट्रांसफॉर्मेशन काउंसिल को लेकर हुई बैठक

सूचना प्रौद्योगिकी को समाज के विभिन्न सेक्टर जैसे शिक्षा, स्वास्थ्य सेवाओं में अधिक से अधिक प्रयोग किया जा रहा है. राज्य सरकार की ओर से युवा बेरोजगारी को कम कर रोजगार सृजन और कौशल विकास का भी काम किया जा रहा है, जिससे युवा सशक्त बन सके.

पढ़ें- पढ़ें- जब गांधी ने कहा, 'डॉ बनना मेरा भी मकसद था, लेकिन त्याग दिया'

डी बी गुप्ता ने कहा कि प्रस्तावित काउंसिल द्वारा राज्य के विकास के लिए दीर्घकालीन उद्देश्यों के साथ अल्पकालीन लक्ष्यों को प्राप्त करने पर जोर दिया जाना चाहिए. वर्तमान परिस्थितियों को देखते हुए कृषि प्रबंधन की आवश्यकता है. जिससे कृषि में गुणवत्ता पूर्ण सुधार हो सके. प्रस्तावित काउंसिल में विभिन्न सेक्टरों के विकास के लिए विषय विशेषज्ञों की सेवाएं लेनी जरूरी है, जो काउंसिल में पर्याप्त समय दे सके. काउंसिल में ऐसा प्रावधान हो, जिससे विभाग सीधे अपनी बात काउंसिल के सामने रख सकें.

पढ़ें- G-7 समिट में शरीक होंगे PM मोदी, ट्रंप से होगी मुलाकात

इस दौरान लोक वित्त और नीति राष्ट्रीय संस्थान निदेशक डॉ. रतिन रॉय, मुख्यमंत्री के आर्थिक सलाहकार अरविन्द मायाराम, मुख्यमंत्री के सलाहकार गोविन्द शर्मा, एसीएस पीडब्ल्यूडी वीनू गुप्ता, एसीएस वित्त निरजंन आर्य, एसीएस उद्योग सुबोध अग्रवाल, प्रमुख सचिव आयोजना अभय कुमार सहित अन्य लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details