राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर: चाकसू पुलिस की कार्रवाई, 18 हजार अफीम के पौधों के साथ एक आरोपी गिरफ्तार

जयपुर की चाकसू पुलिस ने शुक्रवार को कार्रवाई करते हुए 18 हजार अफीम के पौधों के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. पुलिस ने आरोपी के खिलाफ मामला दर्ज कर आगे की कार्रवाई शुरू कर दी है.

By

Published : Feb 6, 2021, 6:31 AM IST

Poppy cultivation in Chaksu,  18 thousand poppy plant seized
चाकसू पुलिस की कार्रवाई

चाकसू (जयपुर). चाकसू पुलिस ने क्षेत्र में ऑपरेशन क्लीन स्वीप के तहत कार्रवाई करते हुए शुक्रवार को इलाके के वार्ड-3 बड़ा कुआं चांवडिया वाली ढाणी में नशे की अवैध खेती पकड़ी है. पुलिस ने शुक्रवार को 18 हजार अफीम के पौधों के साथ एक आरोपी को गिरफ्तार किया है.

चाकसू पुलिस की कार्रवाई

थानाधिकारी बलवीर सिंह कस्वा ने बताया कि आरोपी कन्हैयालाल सैनी अपने खेत मे अवैध अफीम की खेती कर रहा था. आरोपी सरसों की खेती की आड़ में अफीम की 6 क्यारियां उगा रखी थी. मौके से पुलिस ने दबिश देकर अवैध रूप से खेत में उगे हुए अफीम के सारे पौधों को उखाड़ कर जब्त कर लिया है.

पढ़ें-कृषि कानूनों के खिलाफ विश्वेंद्र सिंह की किसान महापंचायत...6 फरवरी को UP के लोग भी होंगे शामिल

इसमें लगभग छोटे-बड़े डोडा सहित 18 हजार पौधों का तुलाव वजनी करने पर करीब 134 किलोग्राम हुआ है. पकने के बाद इससे 50 से 60 किलोग्राम अफीम का दूध निकालने की संभावना थी, जिसकी कीमत लगभग 60 लाख के करीब बताई जा रही है.

पुलिस ने बताया कि आरोपी के खिलाफ एनडीपीएस एक्ट के तहत मामला दर्ज कर आगे कार्रवाई शुरू कर दी गई है. गौरतलब है कि चाकसू वृत में दो दिनों के भीतर अफीम खेती पकड़ने जाने का यह दूसरा मामला सामने आया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details