राजस्थान

rajasthan

जयपुर: चाकसू नगरपालिका में किस दल का होगा चेयरमैन, निर्दलीयों के हाथ में चाबी

By

Published : Dec 15, 2020, 1:23 PM IST

जयपुर के चाकसू में नगरपालिका पार्षदों के चुनाव परिणाम के बाद अब बोर्ड गठन और चेयरमैन पद को लेकर प्रयास तेज हो गए हैं. चाकसू नगरपालिका में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को स्पष्ट बहुमत नहीं मिलने से चेयरमैन पद की चाबी चुनाव जीतकर आए 11 निर्दलीयों के हाथों में है. ऐसे में दोनों ही पार्टियों के नेता निर्दलीयों से सम्पर्क साधकर उन्हें लुभाने में जुटे हुए हैं.

चाकसू नगरपालिका,chairman of Chaksu municipality
चाकसू नगरपालिका का चेयरमैन

चाकसू (जयपुर). नगरपालिका पार्षदों के चुनाव परिणाम के बाद अब बोर्ड गठन और चेयरमैन पद को लेकर कवायद की जा रही है. चाकसू नगरपालिका में भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को स्पष्ट बहुमत नहीं मिला है ऐसे में चुनाव जीतकर आए 11 निर्दलीयों पर दोनों ही पार्टी की निगाहें हैं.

चाकसू नगरपालिका का चेयरमैन

चाकसू नगरपालिका में 35 वार्डों में से 13 सीटों पर भाजपा और 11 सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशी विजेता रहे हैं. जबकि 11 वार्डों में निर्दलीय प्रत्याशियों ने जीत का परचम लहराया है. ऐसे में नगरपालिका बोर्ड गठन के लिए कुल 18 पार्षदों की आवश्यकता है. जबकि भाजपा और कांग्रेस दोनों ही पार्टियों को यह बहुमत नहीं मिल सका है. नगरपालिका चेयरमैन की सीट का फैसला विजेता रहे निर्दलीय प्रत्याशियों के हाथों में है. इसलिए भाजपा और कांग्रेस दोनों ही दलों के नेताओं ने अपने-अपने प्रत्याशियों की बाड़ेबंदी तो पहले ही कर रखी है. अब निर्दलीयों को अपने पक्ष में लाने के लिए पुरजोर कोशिश में जुटे हुए हैं. ताकि अपना बोर्ड बनाया जा सके. बतादें दोनों ही दलों में पालिका चेयरमैन प्रत्याशी को लेकर मंथन चल रहा है.

जानकारी के अनुसार कुछ निर्दलीय प्रत्याशी दोनों दलों में पालिका चेयरमैन प्रत्याशी की घोषणा के बाद ही अपना समर्थन देने का निर्णय लेंगे. यह तस्वीर आज मंगलवार को नामांकन के साथ साफ हो जाएगी. हालांकि दोनों दल अपना बोर्ड बनाने का दावा कर रहे हैं. लेकिन अभी पालिका चेयरमैन का प्रत्याशी तय करना भी दोनों दलों के लिए टेढ़ी खीर साबित हो रहा है. कुछ निर्दलीय कांग्रेस तो कुछ भाजपा के सम्पर्क में है. दोनों पार्टियों के प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी का स्थान गोपनीय रखा गया है. अनेक पार्षदों के मोबाइल बंद आ रहे हैं कुछ रिसीव नहीं कर रहे हैं.

यह भी पढ़े: पाली :सोजत से भाजपा विधायक हुईं कोरोना संक्रमित, एक महीने बाद आए 100 से ज्यादा संक्रमित मरीज

सूत्रों के अनुसार कांग्रेस की कमान स्थानीय विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने और भाजपा की कमान चुनाव प्रभारी मनोज चौधरी ने संभाल रखी है. दोनों दलों में कार्यकर्ताओं की आपसी खींचतान के चलते नुकसान का डर भी सता रहा है. इधर, पालिका चेयरमैन के चुनाव को लेकर सोमवार को निर्वाचन अधिकारी की ओर से लोक सूचना जारी की गई है. आज मंगलवार को सुबह साढ़े 10 बजे से दोपहर 3 बजे तक चेयरमैन पद के लिए प्रत्याशी यहां उपखंड कार्यालय में अपना नामांकन दाखिल करेंगे.

निर्वाचन अधिकारी ओमप्रकाश साहरण के अनुसार आज चेयरमैन पद प्रत्याशी के नामांकन दाखिल होंगे और बुधवार को आवेदन पत्रों की जांच होगी. गुरुवार 3 बजे तक नाम वापसी के बाद शेष प्रत्याशियों को चुनाव चिन्ह आवंटित किए जाएंगे. 20 दिसंबर को सुबह 10 बजे से दोपहर 2 बजे तक मतदान होगा. मतदान के बाद मतगणना और विजेता चेयरमैन प्रत्याशी की घोषणा होगी. भाजपा ने अपने प्रत्याशियों की बाड़ाबंदी करने के साथ ही अपने खेमे के विजेता पार्षदों का समर्थन हासिल करने के लिए पूरी बाजी लगा रखी है. ताकि अपना वोट बना सकें. वहीं, कांग्रेस नेता विधायक वेदप्रकाश सोलंकी ने अपने प्रत्याशियों की बाड़ेबन्दी करने के साथ ही निर्दलीयों को अपने पक्ष में करने के लिए प्रयास में लगे है. अब देखना यह है कि पिछली बार पराजय का सामना करने वाली भाजपा अपना बोर्ड बना पाती है या कांग्रेस लगातार तीसरी बार अपना बोर्ड बनाने में कामयाब होती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details