राजस्थान

rajasthan

अंधड़-बारिश से भारी नुकसान के बीच राजस्थान के लिए राहत की खबर...मौसम विभाग ने जताई ये संभावना, जानें

By

Published : Apr 18, 2019, 8:57 AM IST

राजस्थान में आंधी और तूफान हुए भारी नुकसान के बाद राहत की खबर है. मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार गुरुवार को मौसम में हल्की धूप बनी रहेगी...

अप्रैल में 41 डिग्री तक पहुंचा तापमान बुधवार को गिरकर 28 डिग्री दर्ज हुआ

जयपुर.अरब और बंगाल की खाड़ी से आई चक्रवाती हावाओं के टकराव से बुधवार को जयपुर के कई इलाकों में हल्की बूंदाबांदी होने के साथ मौसम ठंडा बना रहा. वहीं, मौसम विभाग की रिपोर्ट के अनुसार पश्चिमी और पूर्वी राजस्थान के कई स्थानों पर 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटा की रफ्तार से धूल भरी तेज हावाओं के साथ ओलावृष्टि, मेघगर्जन और आकाशीय बिजली गिरी. जिससे काफा जानमाल का नुकसान हुआ.

अप्रैल में 41 डिग्री तक पहुंचा तापमान बुधवार को गिरकर 28 डिग्री दर्ज हुआ

इनमें सबसे ज्यादा प्रभावित बीकानेर, हनुमानगढ़, श्रीगंगानगर, चुरू, अजमेर, अलवर, बारां, भरतपुर, भीलवाड़ा, चितौड़गढ़, दौसा, धौलपुर, जयपुर, झालावाड़, झुंझुनूं, करौली, कोटा, सवाई माधोपुर और सीकर है. अगर बात करें गुरुवार की तो मौसम में हल्की धूप बनी रहेगी. वहीं 30 डिग्री तापमान रहने की संभावना है. इसके साथ ही अंधड़-बारिश को लेकर जारी अलर्ट को खत्म करते हुए मौसम विभाग ने शुक्रवार को मौसम सामान्य होने की संभावना जताई है. जबकि कुछ हिस्सों में हल्की बारिश हो सकती है.

आपको बता दे कि अप्रैल में 41 डिग्री तक पहुंचा तापमान बुधवार को गिरकर 28 डिग्री दर्ज हुआ. बुधवार सुबह 8:30 बजे तक जयपुर में 14 एमएम बारिश दर्ज की गई. जो पिछले 10 साल में अप्रैल में सर्वाधिक है. 2019 में अप्रैल का न्यूनतम तापमान का पिछले 3 साल का रिकॉर्ड भी टूटा.

अंधड़-बारिश से हुए नुकसान की रिपोर्ट
प्रदेश में अब तक अंधड़-बारिश से 22 लोगों की मौत हो चुकी है. साथ ही 17 लोगों के घायल होने की सूचना है. वहीं 150 से ज्यादा पशुओं ने अपनी जान गवाई है. इसी बीच 9 मकान क्षतिग्रस्त हुए, 175 मकान आंशिक क्षतिग्रस्त और 4 झोपड़ियां क्षतिग्रस्त हुई है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details