राजस्थान

rajasthan

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Oct 21, 2023, 8:45 PM IST

ETV Bharat / state

Rajasthan Assembly election 2023: टिकट बंटवारे में बीजेपी ने मारी बाजी, 124 कैंडिडेट का ऐलान, कांग्रेस के सिर्फ 33 नाम आए सामने, इन सीटों पर तस्वीर साफ

राजस्थान विधानसभा चुनाव का रण शुरू हो चुका है. टिकट घोषित करने में भाजपा ने कांग्रेस से कहीं ज्यादा बढ़त बना ली है. जहां भाजपा ने अब तक जारी की गई 2 सूचियों में 124 विधानसभा सीटों पर प्रत्याशियों का ऐलान कर दिया है. वहीं दूसरी ओर सत्ताधारी दल कांग्रेस अपनी पहली सूची में केवल 33 सीटों पर ही अब तक प्रत्याशी उतार सकी है.

Rajasthan assembly Election 2023
राजस्थान विधानसभा चुनाव

जयपुर. राजस्थान विधानसभा चुनाव के लिए चुनावी चौसर बिछ चुकी है. चुनाव की रणभेरी बजने के साथ ही दोनों सियासी दल एक-दूसरे को पटखनी देने में लगे हुए हैं. 25 नंवबर को होने वाले चुनाव से पहले बीजेपी उम्मीदवारों की 2 लिस्ट जारी कर सियासी माइलेज ले चुकी है. कांग्रेस ने शनिवार को अपनी पहली सूची जारी कर दिग्गजों को मैदान में उतारा है.

राजस्थान का रण :राजस्थान के रण में टिकट बंटवारे को लेकर भाजपा ने कांग्रेस से कहीं ज्यादा बढ़त बना ली है. भाजपा में अब तक जारी की गई 2 सूचियों में 124 प्रत्याशियों का नाम फाइनल हो चुका है, तो वहीं दूसरी ओर सत्ताधारी दल कांग्रेस ने पहली सूची में केवल 33 सीटों पर ही कैंडिडेट के नामों का ऐलान किया है. अब तक जिन सीटों पर भाजपा और कांग्रेस ने अपने प्रत्याशी उतारे हैं उनमें केवल 18 विधानसभा सीटें ऐसी हैं, जहां भाजपा और कांग्रेस दोनों पार्टियों ने अपने प्रत्याशी उतार दिए हैं. राजस्थान के बैटल में अभी केवल 18 सीटों पर ही यह साफ हो पाया कि बीजेपी का कौन उम्मीदवार कांग्रेस प्रत्याशी के सामने जोर अजमाइश करेगा.

राजस्थान विधानसभा चुनाव

पढ़ें-Rajasthan BJP Second List : भाजपा की दूसरी लिस्ट जारी, 83 उम्मीदवारों के नाम पर मुहर, झालरापाटन से वसुंधरा राजे को टिकट

दिग्गज होंगे आमने-सामने:इस बार चुनाव में बीजेपी ने 7 सांसदों को मैदान में उतारकर ये जता दिया है कि मुकाबला कांग्रेस के लिए आसान नहीं होगा. सवाई माधोपुर सीट से राज्यसभा सांसद किरोड़ी लाल मीणा दानिश अबरार को टक्कर देंगे. मंडावा सीट पर रीटा चौधरी के सामने चूरू सांसद नरेंद्र कुमार ताल ठोकेंगे. वहीं, प्रदेश की हॉट सीटों में से एक लक्ष्मणगढ़ पर भी इस बार मुकाबला जोरदार होने की उम्मीद है. पीसीसी चीफ गोविंद सिंह डोटासरा की टक्कर इस सीट पर बीजेपी के सुभाष महरिया से होगी. नाथद्वारा सीट पर भी इस बार कांटे की टक्कर होने की उम्मीद है. स्पीकर सीपी जोशी के सामने विश्वराज सिंह मेवाड़ जोर अजमाइश करेंगे. जयपुर की सबसे हॉट सीटों में से एक मालवीय नगर में एक बार फिर कालीचरण सराफ के सामने अर्चना शर्मा चुनावी मैदान में ताल ठोक रही हैं. सांगानेर विधानसभा सीट पर बीजेपी के भजन लाल शर्मा को कांग्रेस के पुष्पेंद्र भारद्वाज चैलेंज कर रहे हैं.

2018 में इनके बीच हुआ था मुकाबला.

पढ़ें-Rajasthan : कांग्रेस ने 33 प्रत्याशियों की पहली लिस्ट की जारी, गहलोत, पायलट, डोटासरा समेत 31 पुराने चेहरों को किया रिपीट

रोचक होगा मुकाबला :शनिवार को दोनों दलों की ओर से जारी लिस्ट में 18 सीटों पर कांग्रेस और बीजेपी आमने-सामने हैं. 9 ऐसी सीट है जिसमें पहले भी यही कैंडिडेट एक-दूसरे के खिलाफ ताल ठोक चुके हैं. 2018 के चुनाव में 6 सीटों पर भाजपा और कांग्रेस के प्रत्याशियों में टक्कर हुई थी. वहीं 3 प्रत्याशी ऐसे भी थे जो दूसरे पार्टी या निर्दलीय खड़े हुए थे. साल 2018 में भी भाजपा और कांग्रेस से जो वर्तमान प्रत्याशी बनाए गए हैं, उनका आपस में मुकाबला हो चुका है. हालांकि उस समय यह प्रत्याशी कांग्रेस के प्रत्याशी न होकर मुंडावर से ललित यादव बसपा के प्रत्याशी थे और कुशलगढ़ से रमिला खड़िया निर्दलीय प्रत्याशी थीं, जबकि भाजपा ने मुंडावर से 2018 में भी मनजीत धर्मपाल चौधरी और कुशलगढ़ से भीमा भाई को ही उम्मीदवार बनाया था.

लक्ष्मणगढ़ में डोटासारा बनाम महरिया :लक्ष्मणगढ़ से कांग्रेस अध्यक्ष गोविंद डोटासरा और सुभाष महरिया का पहले भी मुकाबला हो चुका है. 2013 में लक्ष्मणगढ़ सीट से राजस्थान कांग्रेस के अध्यक्ष गोविंद सिंह डोटासरा और भाजपा से सुभाष महरिया मैदान में थे. उस समय सुभाष महरिया भाजपा के उम्मीदवार नहीं होकर निर्दलीय उम्मीदवार थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details