राजस्थान

rajasthan

75th Anniversary of NCC: आत्मनिर्भर भारत का संदेश दे रही एनसीसी कैडेट्स की मोटरसाइकिल रैली

By

Published : Jan 24, 2023, 9:23 PM IST

देश में नमक बनाने से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने तक के सफर का संदेश देते हुए एनसीसी कैडेट्स मोटरसाइकिल रैली निकाल रहे हैं. मंगलवार को इस रैली को जयपुर से दिल्ली रवाना किया (NCC bike rally flagged off from Jaipur) गया.

NCC bike rally flagged off from Jaipur
एनसीसी कैडेट्स की मोटरसाइकिल रैली

जयपुर. भारत के नमक से सॉफ्टवेयर बनाने तक का सफर का संदेश देने वाली एनसीसी कैडेट्स की मोटरसाइकिल रैली को जयपुर से दिल्ली के लिए मंगलवार को रवाना किया. दांडी गुजरात से निकली यह मोटरसाइकिल रैली सोमवार को जयपुर पहुंची थी. मोटरसाइकिल में शामिल एनसीसी कैडेट जगह-जगह रुककर नुक्कड़ नाटक के जरिए आम जनता को भारत के दांडी में नमक बनाने से लेकर वर्तमान में सॉफ्टवेयर बनाने तक के सफर की जानकारी भी दे रहे हैं.

एनसीसी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष्य में यह रैली निकाली जा रही है. रैली में शामिल एनसीसी कैडेट्स भारत के आत्मनिर्भर बनाने का संदेश भी लोगों को दे रहे हैं. 15 जनवरी को यह रैली दांडी गुजरात से रवाना हुई थी और जगह-जगह रास्ते में रैली में शामिल कैडेट्स आम जनता को नुक्कड़ नाटकों के जरिये भारत के नमक बनाने से लेकर सॉफ्टवेयर बनाने के सफर की जानकारी भी दे रहे हैं.

पढ़ें:Foreign NCC Cadets in Jaipur : विदेशी कैडेट्स ने गुलाबी नगरी के ऐतिहासिक धरोहरों को निहारा

एनसीसी मोटरसाइकिल रैली को मंगलवार को एनसीसी राजस्थान निदेशालय के उपमहानिदेशक एयर कोमोडोर एलके जैन ने हरी झण्डी दिखाकर दिल्ली के लिए रवाना किया. इस अवसर पर राजस्थान के गांडीव स्टेडियम जयपुर सैन्य स्टेशन में कर्नल एनके यादव कार्यवाहक ग्रुप कमाण्डर और एनसीसी राजस्थान निदेशालय के अन्य अधिकारी भी मौजूद रहे. कैडेट्स से बात करते हुए एयर कोमोडोर एलके जैन ने कहा कि हमें अपने राष्ट्र के अतीत एवं उसके इतिहास पर गर्व होना चाहिए और हमेशा इसकी गरिमा बनाये रखने के लिए काम करना चाहिए, क्योंकि राष्ट्र हमेशा सबसे पहले आता है. इस मोटरसाइकिल रैली में 14 महिला एनसीसी कैडेट्स सहित 27 कैडेट शामिल हैं. इसके अलावा 5 एनसीसी के अधिकारी भी शामिल हैं.

पढ़ें:एनसीसी स्थापना दिवस पर रन फॉर यूनिटी में दौड़े सैंकड़ों कैडेट्स, आमजन को दिया यह संदेश

एनसीसी निदेशालय गुजरात के तत्वावधान में 15 जनवरी को दांडी (गुजरात) से यह रैली शुरू हुई थी और 23 जनवरी को जयपुर पहुंची. रैली में शामिल एनसीसी कैडेट्स ने गुलाबी नगरी के ऐतिहासिक स्थलों जन्तर मन्तर, हवामहल आदि का भ्रमण भी किया और उनके गौरवशाली अतीत के बारे में जाना. एनसीसी कैडेट्स की यह रैली जयपुर से अलवर होते हुए नई दिल्ली जाएगी. 28 जनवरी को यह मोटरसाइकिल रैली दिल्ली पहुंचेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details