राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

Bal Diwas 2022: प्रदेश के 14 बालकवि होंगे सम्मानित, विद्यालयों में मनाया जाएगा पंडित नेहरू बाल सप्ताह

प्रदेश के स्कूलों में आजाद भारत के प्रथम प्रधानमंत्री की जयंती पर (Bal Diwas In Rajasthan) पंडित नेहरू बाल सप्ताह की शुरुआत होगी. 14 से 20 नवम्बर तक सप्ताह का आयोजन होगा. इसके साथ ही पंडित जवाहरलाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी संकुल में राज्य के 14 बाल कवियों को सम्मानित किया जाएगा.

By

Published : Nov 3, 2022, 8:02 AM IST

Bal Diwas 2022
प्रदेश के 14 बालकवि होंगे सम्मानित

जयपुर.बीते साल बाल दिवस के अवसर पर मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाल अधिकारिता विभाग की ओर से बाल अधिकार सप्ताह की शुरुआत की थी (Bal Diwas In Rajasthan). जिसके तहत नेहरू बाल संरक्षण पुरस्कार प्रदान किया गया था. साथ ही बाल देख रेख संस्थाओं के मेधावी बालक-बालिकाओं को सम्मानित किया गया था. इसी क्रम को जारी रखा जा रहा है. इस वर्ष भी पंडित नेहरू बाल सप्ताह का आयोजन किया जा रहा है.

पंडित नेहरू की जयंती यानी बाल दिवस पर प्रदेश भर के स्कूलों में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे. पंडित जवाहरलाल नेहरू बाल साहित्य अकादमी के अध्यक्ष इकराम राजस्थानी ने बताया कि प्रदेश के 14 बाल कवियों को सम्मानित भी किया जाएगा. अकादमी सचिव राजेन्द्र मोहन शर्मा ने बताया कि प्रदेश भर में पंडित नेहरु बाल सप्ताह के अन्तर्गत प्रदेश के सभी विद्यालयों में व्यापक स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित की जाएंगी.

पढ़ें-बाल वाटिकाओं में लगाए जाएंगे NTT शिक्षक, करना होगा तीन महीने का अंग्रेजी ब्रिज कोर्स

बाल सप्ताह के सात दिनी कार्यक्रम में कविता पाठ प्रतियोगिता, निबंध प्रतियोगिता, चित्रकला प्रतियोगिता, क्विज प्रतियोगिता, देशभक्ति गीत प्रतियोगिता, लोक नृत्य प्रतियोगिता जैसे कार्यक्रम आयोजित होंगे. जिला स्तर पर प्रथम दो खिलाड़ियों को बाल अकादमी की ओर से प्रमाण पत्र देकर सम्मानित किया जाएगा.

आपको बता दें, कि इस प्रतियोगिता के लिए अकादमी ने ऑनलाइन वीडियो आमंत्रित किया था. इसमें 16 साल के बच्चों ने हिस्सा लिया था. 31 अक्टूबर 2022 तक इसमें एंट्री की तारीख तय की गई थी. इच्छुक बच्चों ने अपनी स्वरचित कविता का गूगल फॉर्म के माध्यम से 3 मिनट का वीडियो बनाकर मेल किया था. जिसका शीर्षक मेरे सपनों का भारत था.

ABOUT THE AUTHOR

...view details