राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अब अहीर समाज ने भरी हुंकार, केंद्र और राज्य सरकार के सामने रखी कई मांगें

भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट बनाने, विधानसभा चुनाव में समाज को उचित प्रतिनिधित्व देने, अहीर विकास बोर्ड का गठन करने जैसी मांगों को लेकर अहीर समाज ने रविवार को शक्ति प्रदर्शन किया. यादव समाज में जनजागृति सम्मेलन के मंच से उठी मांगों को राज्य सरकार और केंद्र सरकार से यादव अपने चुनावी घोषणा पत्र में शामिल करने की अपील की.

By

Published : Apr 16, 2023, 8:24 PM IST

Demand of Ahir Samaj
अब अहीर समाज ने भरी हुंकार

इंदर यादव, यादव समाज प्रतिनिधि

जयपुर.राजधानीजयपुर में जाट, ब्राह्मण, राजपूत और एसटी-एससी के बाद रविवार को अहीर जनजागृति सम्मेलन हुआ. यहां मंच से केंद्र सरकार से राष्ट्र रक्षा के लिए भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट का गठन करने और एनसीईआरटी पाठ्यक्रम में 1857 क्रांति के योद्धाओं और रेजांगला युद्ध के परमवीर अहीर योद्धाओं के इतिहास को प्रेरणा के लिए शामिल करने की मांग उठाई.

वहीं, राजस्थान सरकार से समाज के उचित मान-सम्मान, स्वाभिमान और समग्र विकास के लिए कृष्ण बोर्ड (अहीर विकास बोर्ड) का गठन करने की मांग की गई. इस दौरान विभिन्न वक्ताओं ने भी उद्बोधन देते हुए आगामी विधानसभा चुनाव में समाज की जनसंख्या के अनुपात में दोनों राजनीतिक दलों से टिकटों की मांग की. वहीं, 1857 आजादी की पहली क्रांति के महानायक शहीद राजा राव तुलाराम के शहीदी दिवस 23 सितंबर को सार्वजनिक अवकाश की करने की मांग रखी. इसके साथ ही राजधानी जयपुर के मुख्य मार्ग न्यू सांगानेर रोड को रेजांगला रोड के नाम से नामकरण ओर यहां रेजांगला स्मारक बनाने की मांग रखी.

पढ़ें :सीएम अशोक गहलोत बोले, टीचर्स की ट्रांसफर पॉलिसी अब तक नहीं बनना सरकार की कमजोरी, पैसा केंद्र से नहीं मिला तो जाएंगे सुप्रीम कोर्ट

इस दौरान यादव समाज के प्रतिनिधियों ने कहा कि 1857 की क्रांति हो या 1962, 1972 और कारगिल युद्ध. समाज के जवान ने अपना सर्वोच्च बलिदान दिया है. परमवीर चक्र, महावीर चक्र, वीर चक्र, अशोक चक्र से सम्मानित हुए है. यही वजह है कि यादव वीरों के सम्मान में भारतीय सेना में अहीर रेजिमेंट की मांग की जा रही है, जिससे समाज को गौरव की अनुभूति हो. उन्होंने बताया कि देश में 26 करोड़ से ज्यादा यादव है, जिसमें सबसे ज्यादा युवा भारतीय सेना, कृषि, रिसर्च, उद्योग में अपना महत्वपूर्ण योगदान दे रहे.

इनकी और बेहतर भागीदारी बढ़ाने के लिए समाज के समग्र विकास के लिए श्री कृष्ण विकास बोर्ड बने, ताकि समाज का युवा देश के विकास में योगदान दे सके. इस दौरान कैबिनेट मंत्री राजेंद्र यादव, सांसद बालकनाथ, परमवीर चक्र विजेता योगेंद्र यादव, विधायक संदीप यादव, पूर्व सांसद डॉ. करण सिंह समेत समाज के हजारों लोग मौजूद रहे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details