राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

आर्म्स एक्ट में संशोधन के बाद अतिरिक्त हथियार जमा कराने की मियाद पूरी, जयपुर पुलिस करेगी कानूनी कार्रवाई

आर्म्स एक्ट में किए गए संशोधन के बाद अब एक आर्म्स लाइसेंस पर धारक दो ही हथियार रख सकेगा. अगर धारक के पास अतिरिक्त हथियार पाया जाता है तो उसके खिलाफ पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी. अतिरिक्त हथियार जमा कराने के लिए धारकों को 13 दिसंबर तक की मियाद दी गई थी. इसी के साथ हथियारों का अपराधिक गतिविधियों में प्रयोग करने पर अब आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान आर्म्स एक्ट के संशोधन में किया गया है.

आर्म्स एक्ट में संशोधन, amendment in Arms Act, आर्म्स लाइसेंस, एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश, जयपुर न्यूज, आयुध अधिनियम 1959, तीन हथियार पर सज़ा, Arms license, Additional Police Commissioner Rahul Prakash, Jaipur News, Ordnance Act 1959, Punishment on three weapons
आर्म्स एक्ट में संशोधन

By

Published : Dec 23, 2020, 1:52 PM IST

जयपुर.आर्म्स एक्ट में किए गए संशोधन के बाद अब एक आर्म्स लाइसेंस पर धारक दो ही हथियार रख सकेगा और यदि धारक के पास अतिरिक्त हथियार पाया जाता है तो उसके खिलाफ पुलिस द्वारा कानूनी कार्रवाई की जाएगी. इसके साथ ही जिस व्यक्ति को आर्म्स लाइसेंस जारी किया गया है और वह लाइसेंसी हथियार का प्रयोग अपराधिक गतिविधियों में करता है तो उसके खिलाफ सजा का प्रावधान भी अब बढ़ा दिया गया है. ऐसे व्यक्ति को जमानत भी आसानी से नहीं मिलेगी और इसके साथ ही उसे आजीवन कारावास तक की सजा भुगतनी पड़ सकती है.

आर्म्स एक्ट में संशोधन

एडिशनल पुलिस कमिश्नर राहुल प्रकाश ने बताया कि आर्म्स एक्ट में की के संशोधन के बाद अब एक आर्म्स लाइसेंस पर धारक महज दो ही हथियार रख सकेगा पूर्व में 1 आर्म्स लाइसेंस पर तीन हथियार रखने की छूट थी. वहीं आर्म्स एक्ट में किए गए संशोधन के बाद जिन लोगों को आर्म्स लाइसेंस जारी किए गए हैं उन्हें तीसरा हथियार जमा कराने के लिए कहा गया था जिसके लिए 13 दिसंबर तक की मियाद दी गई थी. 13 दिसंबर की मियाद समाप्त होने के बाद अब तक भी जिन लोगों ने अतिरिक्त हथियार जमा नहीं करवाया हैं. उनके खिलाफ पुलिस कानूनी कार्रवाई करेगी.

वहीं हथियारों का अपराधिक गतिविधियों में प्रयोग करने पर अब आजीवन कारावास तक की सजा का प्रावधान आर्म्स एक्ट के संशोधन में किया गया है. अगर कोई व्यक्ति हथियारों का अपराधिक गतिविधियों में प्रयोग करेगा तो उसे जमानत भी नहीं दी जाएगी. वहीं जिन लोगों के पास काफी पुराने हथियार हैं उसे वह पंचर करवा कर एंटीक पीस के रूप में सजावट में काम में ले सकते हैं. हालांकि इसके लिए धारक को पहले पुलिस को सूचना देनी होगी और उसके बाद ही वह हथियार को पंचर कराकर उसे सजावट के रूप में प्रयोग में ले सकेगें.

ये पढ़ें -जयपुर: दुष्कर्म के बाद 7 साल की बच्ची की गला दबाकर हत्या, संदिग्ध अवस्था में शव चाचा के घर में मिला

शूटिंग के खिलाड़ी रख सकेंगे एक आर्म्स लाइसेंस पर तीन हथियार

शूटिंग के स्टेट लेवल और नेशनल लेवल के खिलाड़ी एक आर्म्स लाइसेंस पर तीन हथियार रख सकेंगे. इसके साथ ही ऐसा कोई भी खिलाड़ी जो शूटर राइफल क्लब का सदस्य है, वह भी एक लाइसेंस पर तीन हथियार रख सकेगा. इसके लिए गृह विभाग ने आयुध अधिनियम 1959 की धारा 3 के तहत स्पष्टीकरण जारी किया है. जिसमें यह कहा गया है कि राइफल क्लब या राइफल संगम का सदस्य एक अतिरिक्त 22 बोर राइफल या एक एयर राइफल रख सकेगा. इसके अलावा खिलाड़ी शूटर को भी धारा 3 के तहत एक अतिरिक्त हथियार की छूट में शामिल किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details