राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

सफेद दूध का 'काला' बाजार : अमूल डेयरी के टैंकर की सील तोड़कर दूध चुरा मिलाते थे पानी, दो आरोपी गिरफ्तार

जयपुर के रेनवाल में एक ढाबे पर चल रही दूध की मिलावटखोरी और चोरी का पुलिस ने पर्दाफाश किया है. जिसमें पुलिस ने दो आरोपियों को गिरफ्तार किया है. जबकि तीन फरार चल रहे हैं.

By

Published : Feb 18, 2020, 12:26 PM IST

दूध की काला बाजारी, Black market of milk
दूध की काला बाजारी

जयपुर (रेनवाल). कस्बे के बाघावास में एक ढ़ाबे में अमूल डेयरी के टैंकरों से दूध चुराकर, पानी मिलाने के बाद बाजार में सप्लाई करने वाले मिलावटी कारोबार का पर्दाफाश हुआ है. मामले में पुलिस की स्पेशल टीम ने गैंग के दो आरोपियों को रंगे हाथ गिरफ्तार कर लिया है. जबकि तीन फरार हो गए. जिनकी तलाश जारी है.

दूध की काला बाजारी का खुलासा

यह गैंग टैंकर से बीच रास्ते में दूध की चोरी करता था. यह काम टैंकर ड्राइवर और ढाबा मालिक की मिलीभगत से किया जाता था. इसके बाद एक विशेष चाबी से टैंकर पर लगे सील लॉक को खोलकर, दूध ड्रमों में भरा जाता है. फिर पानी और केमीकल मिलाकर अमूल डेयरी के प्लांट पर भेज दिया जाता था. चोरी का दूध अन्य जगह बेचा जाता था.

स्पेशल टीम प्रभारी हेमराज मीणा ने बताया कि गिरफ्तार आरोपी ढाबा मालिक शंकर लाल जाट और ड्राईवर मोहनलाल स्वामी हैं. जबकि गैंग में शामिल सुरेन्द्र बिजारणिया, राजेन्द्र उर्फ राजू सामोता और हसंराज जाट फरार हो गए. जिनकी तलाश जारी है. पुलिस ने छापामारी कर मौके से चुराए गए दूध से भरे छह ड्रम, टैंकर की सील तोड़ने के उपकरण, मोटर और जनरेटर जब्त कीए हैं.

पढ़ें:जयपुर के तीन नामी ज्वेलर्स पर ED की बड़ी छापामारी, हवाला के जरिए करोड़ों की तस्करी का खुलासा

पुलिस ने बताया कि क्षेत्र में दूध के टैंकरों से चोरी होने की सूचना मिली थी. जिसके बाद एसपी शंकरदत्त के निर्देश पर एसआई हेमराज मीणा के नेतृत्व में पुलिस की स्पेशल टीम गठित की गई. टीम को सूचना मिली कि अमूल दूध का एक टैंकर दूदू से दारूहेड़ा के लिए रवना हुआ.

लेकिन गैंग में शामिल बदमाशों ने टैंकर पर लगा जीपीएस निकालकर, दूसरी गाड़ी में लगा दिया. जिसके बाद उस गाड़ी को निर्धारित रूट पर रवाना कर दिया. जबकि टैंकर को 40 किलोमीटर दूर चौमू रोड के बाघावास मोड़ के नजदीक एक ढाबे में ले गए. जहां दो युवक टैंकर की सील तोड़कर एक पाइप के जरिए दूध को ड्रम में भरते नजर आए.

जिस पर टीम ने छापा मारकर दोनों को पकड़ लिया जबकि तीन फरार हो गए. पुलिस ने बदमाशों के कब्जे से दूध खरीद फरोख्त के 41200 रूपए भी बरामद किए. स्वास्थ्य विभाग और एफएसएल टीम ने आकर दूध के सैंपल और साक्ष्य जुटाए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details