राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

ABVP के 75 वर्ष : जयपुर में आयोजित हुआ अमृत महोत्सव समारोह, भेदभाव मिटाने पर दिया गया जोर

जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में सोमवार को अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद ने अमृत महोत्सव समारोह का आयोजन किया. ये समारोह एबीवीपी के 75 वर्ष पूरे होने के उपलक्ष में था.

By ETV Bharat Rajasthan Team

Published : Jan 9, 2024, 8:52 AM IST

ABVP Amrit Mahotsav Celebration
ABVP के 75 वर्ष

जयपुर. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के 75 वर्ष पूरे होने पर राजधानी जयपुर के बिड़ला ऑडिटोरियम में सोमवार को अमृत महोत्सव समारोह का आयोजन किया गया. समारोह में राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निंबाराम और अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के राष्ट्रीय सह संगठन मंत्री प्रफुल्ल आकांत ने शिरकत की. इस बीच अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के जयपुर प्रांत अध्यक्ष जिनेश जैन, जयपुर प्रांत मंत्री अभिनव सिंह, बार काउंसिल आफ राजस्थान के पूर्व उपाध्यक्ष जीडी बंसल और युवा उद्यमी हेमंत शर्मा भी मौजूद रहे. इस अवसर पर छात्र-छात्राओं ने सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुतियां दी.

समाज में परिवर्तन की दरकार : राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के क्षेत्र प्रचारक निंबाराम ने कहा कि समाज में परिवर्तन की आवश्यकता है. समाज परिवर्तन की शुरुआत हमें अपने घर, परिवार, मोहल्ले, गांव, शहर और प्रदेश से करनी होगी, तभी देश में परिवर्तन होगा. हमें अपने परिवार के साथ हर विषय चर्चा करनी चाहिए. समता, समानता और समरसता तीनों पर बराबर सोचना पड़ेगा. सामाजिक समरसता को हम कैसे सुदृढ़ कर सकते हैं, इस पर विचार विमर्श होना चाहिए.

सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुए आयोजित

वैज्ञानिकों की तपस्या से चंद्रयान चांद पर पहुंचा है. एक तरफ तो चंद्रयान चंद्रमा पर उतर सकता है और वहीं दूसरी तरफ मनुष्य के नाते मनुष्य से ही भेद किया जा रहा है. हमारी करनी- कथनी में जमीन आसमान का अंतर है. इसलिए आवश्यकता है कि समाज इस पर विचार करें. भेदभाव से समाज को कैसे मुक्त करवा सकते हैं, इस पर विचार करें. हम बदलेंगे तो युग बदलेगा. इसी भावना से पहले हमें और अपने परिवार से बदलाव की शुरुआत करनी होगी. स्वदेशी वस्तुओं को महत्व देना चाहिए. नागरिक अनुशासन भी जरूरी है. अनुशासन को लेकर समाज में चर्चा होनी चाहिए और इसका प्रभाव दिखना चाहिए.

बिड़ला ऑडिटोरियम में हुआ समारोह

पढ़ें :आमजन को राहत देने के लिए ऊर्जा उत्पादन में आत्मनिर्भरता अत्यंत महत्वपूर्ण : सीएम भजनलाल

अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के प्रांत मंत्री अभिनव सिंह ने बताया कि एबीवीपी अपने 75वें वर्ष में चल रही है. कार्यक्रम में जयपुर के कोने-कोने से कार्यकर्ता पहुंचे हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद की 75 वर्ष की यात्रा के दौरान कार्यक्रम की परिणीति आज हम देख पा रहे हैं. अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद के कार्यकर्ताओं की ओर से किया गया संघर्ष आज हमें अमृत महोत्सव के रूप में देखने को मिल रहा है. कार्यक्रम की शुरुआत संस्कृत प्रस्तुतियों के साथ की गई है. कार्यक्रम से सभी युवाओं में जोश देखने को मिला है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details