राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जयपुर में लोकरंग समारोह का 5वां दिन, दिव्यांग कलाकारों ने शानदार प्रस्तुतियों से बांधा समां

जयपुर के जवाहर कला केन्द्र में चल रहे 'लोकरंग' का 5वां दिन दर्शकों के लिए यादगार रहा. हौसले बुलंद हो तो इंसान कुछ भी कर सकता है, इस बात को सही साबित कर दिखाया दिव्यांग कलाकारों ने. कार्यक्रम में दिव्यांग कलाकारों ने व्हीलचेयर पर बैठे-बैठे शानदार प्रस्तुतियां दी.

By

Published : Oct 16, 2019, 8:04 AM IST

Updated : Oct 16, 2019, 1:29 PM IST

लोकरंग कार्यक्रम, जयपुर न्यूज, jaipur news, lokrang program, jaipur news, jaipur latest news, 5th day of lokrang

जयपुर.राजधानी में चल रहे लोकरंग समारोह के 5वें दिन दिव्यांग कलाकारों ने अपनी शानदार प्रस्तुतियों ने दर्शकों की खूब वाहवाही लूटी. दिल्ली के 'वी आर वन' संस्था के इन कलाकारों ने हंसनैन के निर्देंशन में 'परवाज' प्रस्तुति दी. व्हील चेयर पर इन कलाकारों ने जब मंच पर प्रवेश किया तो सभी कौतूहल से भर उठे.

लोकरंग कार्यक्रम में दिव्यांग कलाकारों ने व्हील चेयर पर दी प्रस्तुति

इन दिव्यांगों में कोई बोल नहीं सकता, कोई सुन नहीं सकता, तो किसी का हाथ काम नहीं करता, किसी के पैर काम नहीं करते. फिर भी, इन सभी ने व्हील चेयर पर डांस के मुश्किल से मुश्किल स्टेप्स आसानी से पेश कर सभी को दांतों तले अंगुली दबाने को मजबूर कर दिया. 'सूफी ऑन द व्हील्स' से शुरूआत करते हुए 12 दिव्यांग कलाकारों ने 'भर दो झोली मेरी या मोहम्मद' गाने पर व्हील चेयर पर बैठे-बैठे शानदार एक्रोबेटिक परफॅारमेंस दी. इसके बाद उन्होंने ‘क्लासिकल ऑन द व्हील‘ के तहत भरतनाट्यम और शिव तांडव की प्रस्तुति देकर माहौल को भक्ति और आश्चर्य से भर दिया.

पढ़ें- जयपुर में कवि सम्मेलन और लाफ्टर शो का आयोजन, 'बहुत हुआ सम्मान' रही कार्यक्रम की थीम

'पैट्रीऑटिक ऑन द व्हील्स' में देश भक्ति से भरे गीत 'मां तुझे सलाम' गाने के साथ विशेष प्रस्तुति का समापन हुआ. इस अवसर पर प्रस्तुत अन्य लोकनृत्यों में उत्तराखंड का छपेली नृत्य, पश्चिम बंगाल का नटुआ नृत्य, असम का बीहू, गुजरात का करवानुवेश, राजस्थान का मांगणियार, गुजरात का राठवा नृत्य, त्रिपुरा का होजागिरी, महाराष्ट्र का मल्लखंभ और कालबेलिया लोकनृत्यों ने देश की सांस्कृतिक छटा बिखेरी.

Last Updated : Oct 16, 2019, 1:29 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details