राजस्थान

rajasthan

परकोटे की 5000 गंदी गलियों के फिरेंगे दिन, 25 करोड़ खर्च कर होगी सफाई और मरम्मत

By

Published : Jan 1, 2023, 7:03 PM IST

15 साल बाद नए साल में परकोटे की 5000 गंदी गलियों की सफाई और मरम्मत होगी. हेरिटेज नगर निगम इस पर 25 करोड़ खर्च करेगा, ताकि शहरवासियों को गंदगी, मच्छरों और बीमारियों से निजात मिलेगी. निगम ने इस काम को पूरा करने के लिए 2 महीने का लक्ष्य निर्धारित किया है.

परकोटे की 5000 गंदी गलियों के फिरेंगे दिन
परकोटे की 5000 गंदी गलियों के फिरेंगे दिन

जयपुर. गुलाबी नगरी जयपुर के परकोटे में रहने वाले निवासियों, व्यापारियों और जयपुर घूमने आने वाले पर्यटकों को अब परकोटे की गंदी गलियों की बदबू, मच्छरों और मौसमी बीमारियों से 2 माह में निजात मिलेगी. हेरिटेज नगर निगम ने (Jaipur Nigam Cleaning Campaign) परकोटे के तीन जोन की लगभग 5000 गंदी गलियों की सफाई और मरम्मत कार्य शुरू किया है.

इस संबंध में महापौर मुनेश गुर्जर ने बताया कि परकोटे की गंदी गलियां पिछले कई सालों से जर्जर अवस्था में थीं. इनकी सफाई के लिए बीते 15 वर्षों में कोई प्रयास न होने से परकोटे वासियों और शहर में आने वाले देशी-विदेशी पर्यटकों को मल-मूत्र युक्त कचरे और गंदगी की वजह से बहुत परेशानी होती थी. निगम की तरफ से सफाई करवाई जाती थी, लेकिन मरम्मत न होने की वजह से सफाई कार्य में बहुत दिक्कत आती थी. लेकिन अब 25 करोड़ खर्च कर गंदी गलियों की मरम्मत और सफाई होगी.

पढ़ें :Heritage Municipal Corporation: अब वायबिलिटी गैप फंडिंग के भरोसे हेरिटेज नगर निगम के कर्मचारियों की सैलरी

इससे पहले हेरिटेज निगम क्षेत्र के 13 प्रमुख बाजारों में मैकेनाइज्ड और मैन्युअल नाइट स्वीपिंग की भी शुरुआत की गई. हेरिटेज नगर निगम के 80 सफाई कर्मचारी रात 8:30 बजे से 11:00 बजे तक रात्रि कालीन सफाई व्यवस्था संभालेंगे. रात्रि कालीन सफाई में 80 कर्मचारी के अलावा 4 रोड स्वीपर मशीन, 5 हूपर, 1 रिफ्यूज कम्पेक्टर, 1 जेसीबी, 2 डम्पर प्रतिदिन सफाई में तैनात रहेंगे.

इसके लिए 13 अलग-अलग टीमें बनाई हैं. सभी प्रमुख बाजारों को पूरी तरह कचरा डिपो फ्री किया जाएगा. महापौर ने ये ऐलान भी किया है कि (Parkota will be Cleaned and Maintained) स्वच्छ सर्वेक्षण में टॉप-5 में आया तो रात्रिकालीन सफाई में लगे हुए सफाई कर्मचारियों को आउट ऑफ टर्न प्रमोशन दिया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details