राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

राजस्थान में क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी के खिलाफ अब तक 3420 ऑनलाइन मामले दर्ज

राजस्थान में क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी के खिलाफ अब तक 3420 ऑनलाइन मामले दर्ज किए जा चुके है. केंद्रीय रजिस्ट्रार को कोऑपरेटिव सोसायटी के खाते सीज करने के लिए पत्र भी लिखा जा चुका है.

By

Published : Nov 7, 2019, 4:26 AM IST

jaipur news, सहकारिता विभाग

जयपुर.राजस्थान में क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी की धोखाधड़ी से पीड़ित लोगों की संख्या लगातार बढ़ती ही जा रही है. सहकारिता विभाग की ओर से इन सोसायटियों के खिलाफ ऑनलाइन शिकायत दर्ज करने के लिए जारी पोर्टल पर ही कुछ ही दिनों में 3420 शिकायत दर्ज हो चुकी है. इन शिकायतों के जरिए 105 करोड़ से अधिक की राशि की धोखाधड़ी के मामले सामने आए हैं.

क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटी के खिलाफ 3420 ऑनलाइन मामले दर्ज

वहीं, प्रदेश के सहकारिता रजिस्टार डॉक्टर नीरज के पवन ने सहकारिता मंत्रालय के केंद्रीय रजिस्ट्रार को पत्र लिख मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसाइटी के खाते सीज करने का आग्रह किया है. सहकारिता रजिस्टार के अनुसार आमजन से धोखाधड़ी करने वाली क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटियों को किसी भी कीमत पर बख्शा नहीं जाएगा.

3 मल्टी स्टेट कोऑपरेटिव सोसायटी के खाते सीज करने का आग्रह

सहकारिता रजिस्ट्रार डॉ नीरज के पवन ने केंद्रीय कृषि एवं सहकारिता मंत्रालय के केंद्रीय स्टार को पत्र लिखकर प्रदेश की 3 क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसायटियों के खाते सीज करने का आग्रह किया है. इनमें आदर्श नवजीवन और संजीवनी मल्टी स्टेट को ऑपरेटिव सोसाइटियों खाते अविलंब सीज करने का आग्रह किया गया है ताकि निवेशकों की राशि को सुरक्षित रखा जा सके.

पढ़ें- जयपुर: 50 हजार की रिश्वत लेते हुए असिस्टेंट मैनेजर को एसीबी टीम ने धर दबोचा

इसी तरह का पत्र पंजीयन एवं मुद्रांक विभाग के महा निरीक्षक को भी लिखा गया है. जिसमें प्रदेश की क्रेडिट कोऑपरेटिव सोसाइटी और मल्टी कोऑपरेटिव सोसाइटी की ओर से अचल संपत्तियों के बेचने की जानकारी लेकर इनके पंजीयन पर प्रतिबंध लगाने का भी आग्रह किया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details