राजस्थान

rajasthan

बैंगलुरु से 26000 हजार किमी की यात्रा करते हुए उमेश गोपीनाथ पहुंचे जयपुर, शहीदों के घर और गांव की मिट्टी से बनाएंगे 'भारत'

By

Published : Oct 18, 2019, 8:13 AM IST

बैंगलुरु से 26 हजार किलोमीटर की यात्रा तय करते हुए उमेश गोपीनाथ जाधव शहीदों के घर-घर जाकर वहां से मिट्टी लेकर जयपुर पहुंचे. जहां प्रदेश कांग्रेस सेवादल की ओर से उनका भव्य स्वागत किया गया. कांग्रेस कार्यकर्ताओं ने राजस्थानी साफा पहनाकर उनका स्वागत किया. इस मौके पर प्रदेश कांग्रेस सेवादल के प्रदेश कोऑर्डिनेटर महेंद्र सिंह खेड़ी के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने स्वागत किया.

शहीद यात्रा, जयपुर समाचार, पुलवामा शहीद, बेंगलुरु से यात्रा, shaheed yatra, jaipur news, pulwama shaheed, travel from bengaluru

जयपुर.उमेश गोपीनाथ जाधव ने 9 अप्रैल 2019 को बैंगलुरु से यात्रा की शुरुआत की थी. इसके बाद पूरे देश में भ्रमण करते हुए पुलवामा में शहीद हुए सैनिकों और अर्धसैनिक बलों के जवानों के गांव-गांव पहुंचकर उनके घरों से मिट्टी एकत्रित कर रहे हैं. कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, पांडुचेरी, गोवा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात से अहमदाबाद होते हुए जयपुर पहुंचे.

कर्नाटक, केरल, तमिलनाडु, गोवा, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, गुजरात के अहमदाबाद होते हुए जयपुर पहुंचे

वे अब तक कुल 26 हजार किलोमीटर की यात्रा तय कर चुके हैं और स्कूली बच्चों देश के नागरिकों और जवानों में देशभक्ति की भावना के प्रचार-प्रसार के लिए यात्रा कर रहे हैं. शहीदों के घर तक जाकर वहां की इस मिट्टी से 14 फरवरी 2020 को पुलवामा सीआरपीएफ कैंप में अखंड भारत का नक्शा बनाया जाएगा.

उमेश गोपीनाथ जाधव ने बताया कि 26000 किलोमीटर की यात्रा करके राजस्थान की भूमि पर पहुंचा हूं. उन्होंने राजस्थान के सम्मान के लिए आभार जताते हुए कहा कि देश के जवान शहीद हो रहे हैं. लेकिन उनके प्रति हम क्या सोचते हैं. इसी भावना को लेकर वे यात्रा पर चल रहे हैं कि हर शहीद और शहादत के लिए पूरे भारत के नागरिकों में सम्मान होना चाहिए. शहीद और शहादत का रोजाना सम्मान होना चाहिए. उन्होंने कहा कि केवल पुलवामा शहीदों के लिए ही नहीं बल्कि 8 सैनिक बल और पुलिस के शहीदों के लिए भी यात्रा कर रहा हूं.

यह भी पढ़ें- जयपुर क्लब में हुआ 'करवा चौथ सेलिब्रेशन-02' का आयोजन, सेलिब्रिटी कपल रहे मौजूद

उन्होंने बताया कि सभी जगहों से मिट्टी संग्रहित होने के बाद इसे लेकर पुलवामा सीआरपीएफ कैंप में अखंड भारत का नक्शा बनाया जाएगा और यह भारत का पहला नक्शा होगा जो शहीदों के घरों से मिली मिट्टी से बनेगा. जन्मभूमि कर्मभूमि और भारतीय मिट्टी का सम्मान इस उद्देश्य को पूरा करने के लिए पूरे देश की यात्रा की जा रही है.

प्रदेश कांग्रेस सेवादल के कोऑर्डिनेटर महेंद्र सिंह खेड़ी ने बताया कि उमेश गोपीनाथ जाधव 26000 किलोमीटर की यात्रा तय करके जयपुर पहुंचे हैं. यहां कांग्रेस की ओर से उनका सम्मान किया गया. कांग्रेस सेवा दल हमेशा हमारे देश के वीरों और शहीदों के लिए काम करता है। इससे देश के नागरिको में देशभक्ति जागृत होगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details