राजस्थान

rajasthan

By

Published : Nov 27, 2019, 6:41 AM IST

Updated : Nov 27, 2019, 7:14 AM IST

ETV Bharat / state

पेयजल मिशन के अंतर्गत शुरू होंगी 23 परियोजनाएं, 11 हजार गांव-ढाणियों के 6 लाख घरों को मिलेगा पानी

प्रदेश में एक बार फिर जल जीवन मिशन परियोजनाएं शुरू होने जा रही है. इन प्रयोग परियोजनाओं में घरेलू जल कनेक्शन दिए जाएंगे. इससे राज्य की 11 हजार ग्राम और ढाणियों में स्थित करीब 6 लाख घरों को पानी के कनेक्शन मिलेंगे.

Drinking Water Mission Jaipur, पेयजल मिशन जयपुर
पेयजल मिशन के अंतर्गत शुरू होंगी 23 परियोजनाएं

जयपुर.प्रदेश में जल जीवन मिशन के तहत 23 परियोजनाएं शुरू होगी. इन प्रयोग परियोजनाओं में घरेलू जल कनेक्शन दिए जाएंगे. इससे राज्य की 11 हजार ग्राम और ढाणियों में स्थित करीब 6 लाख घरों को पानी के कनेक्शन मिलेंगे. इन परियोजनाओं पर लगभग दो हजार करोड़ रुपये अतिरिक्त खर्च होंगे.

पेयजल मिशन के अंतर्गत शुरू होंगी 23 परियोजनाएं

जलदाय विभाग के प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा की अध्यक्षता में मंगलवार को आयोजित राज्य स्तरीय समिति की बैठक में चर्चा के बाद इन परियोजनाओं को मंजूरी दी गई. इन परियोजनाओं में जल कनेक्शन दिए जाने का प्रावधान नहीं था. बैठक में स्वीकृत योजनाओं में जोधपुर क्षेत्र की कानसिंह सीड, सिरथ- मंडोर, पीलवा-सिंधरी-जंभेश्वर नगर, पोकरण -फलसूंड-बालोतरा-सिवाना, और मानकलाव-दज्जर और टोंक क्षेत्र की बीसलपुर- टोंक-उनियारा-देवली परीयोजनाएं शामिल है.

बजट घोषणाओं के क्रम में 25 गांवों को क्रमोन्नत कर इनमे पाइप योजना में बदल घर घर कनेक्शन देने की योजना को भी स्वीकृति दी गई है. इस पर करीब 106. 45 करोड़ रुपए खर्च होंगे. जल विभाग की वित्त समिति की बैठक में मंगलवार को प्रमुख शासन सचिव संदीप वर्मा की अध्यक्षता में हुई. बैठक में 46 एजेंडों में से टाइम एक्सटेंशन के काफी समय से लंबित 21 एजेंडा प्रस्ताव को स्वीकृति दी गई. इसके साथ ही 20 करोड़ के पांच ने प्रस्ताव भी मंजूर किए गए.

पढ़ें- Special: बहरोड़ में दो साल से अधूरा है सड़क निर्माण कार्य, लोगों को हो रही परेशानी

बैठक में उदयपुर शहर की 5 करोड़ की संवर्धन योजना, बाड़मेर की धोरीमना-गुडामालानी की 5 करोड़ की की संवर्धन योजना, हिंडौन शहर के पास महू- इब्राहिमपुर-महुखास- महू दलालपुर की पांच करोड़ रुपए की पुनर्गठन योजना को भी मंजूरी दी गई है इसके अलावा पाली जिले में रानी और झालावाड़ जिले की रामगंजमंडी- पंच पहाड़ जल योजना को निजी फर्म से संचालन एवं संधारण योजना को स्वीकृति दी गई है.

Last Updated : Nov 27, 2019, 7:14 AM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details