राजस्थान

rajasthan

जयपुर: चाकसू नगर पालिका चुनाव में जांच के बाद 183 नामांकन वैध, 87 निरस्त

By

Published : Dec 2, 2020, 8:24 AM IST

चाकसू नगरपालिका में मंगलवार को जांच के दौरान 87 आवेदन पत्र निरस्त हो गए. अब 165 प्रत्याशियों के 186 आवेदन बचे हैं. वहीं 3 दिसंबर को दोपहर 3 बजे तक इच्छुक प्रत्याशी अपना आवेदन वापस ले सकते हैं. इसके बाद नगर पालिका चाकसू के कुल 35 वार्डों में चुनाव लड़ने वाले प्रत्याशियों की तस्वीर साफ हो जाएगी और चुनाव चिन्ह आवंटित कर दिए जाएंगे.

नगर पालिका चुनाव 2020, चाकसू की खबर, जयपुर न्यूज, प्रत्याशियों को मिलेगा सिंबल, चुनाव चिन्ह का आवंटन, jaipur news, rajasthan news, Municipality election 2020
चाकसू नगर पालिका चुनाव 2020

चाकसू (जयपुर).चाकसू नगरपालिका के लिए आगामी 11 दिसंबर को होने वाले चुनाव को लेकर गत दिनों उपखंड कार्यालय में हुए आवेदन-पत्रों की जांच के बाद 87 आवेदन निरस्त हो गए हैं. वहीं, 186 नामांकन वैध पाए.

चाकसू नगर पालिका चुनाव 2020

निर्वाचन अधिकारी (एसडीएम) ओमप्रकाश साहरण ने बताया कि गत 27 नवंबर तक 198 प्रत्याशियों ने 270 आवेदन किए थे. आवेदन-पत्रों की जांच के दौरान वार्ड संख्या- 5 और 15 में कांग्रेस प्रत्याशियों में बदलाव हुआ है. कांग्रेस की ओर से 35 वार्डों के लिए जारी की गई प्रत्याशियों की सूची में वार्ड- 5 से जायदा बेगम और वार्ड- 15 से मीरा बोहरा का नाम था. लेकिन जांच के बाद वार्ड- 5 से फरहा बानो और वार्ड- 15 से सरिता सांवरिया को उपखंड कार्यालय की ओर से कांग्रेस प्रत्याशी घोषित किया गया.

यह भी पढ़ें:चाकसू नगर पालिका चुनाव: पार्षद पद के लिए आज से होगा नामांकन, टिकटों की घोषणा बाकी

निर्वाचन अधिकारी साहरण ने बताया कि पार्टी की ओर से कार्यालय को दी जाने वाली प्रत्याशियों की सूची में 'ए' और 'बी' प्रत्याशी के नाम होते हैं. 'ए' प्रत्याशी का आवेदन नहीं आने या आवेदन निरस्त हो जाने पर 'बी' प्रत्याशी सिंबल का दावेदार होता है. प्रत्याशियों के आवदेन पत्रों की जांच के बाद वार्ड संख्या- 1 में सबसे कम दो प्रत्याशी और चार आवेदन हैं. जबकि वार्ड संख्या- 3 में 11 प्रत्याशी और 11 आवेदन हैं, जो 35 वार्ड में सबसे ज्यादा है.

यह भी पढ़ें:स्नेह मिलन समारोह में चाकसू कांग्रेस में गुटबाजी आई सामने, विधायक पर कार्यकर्ताओं ने लगाया आरोप

इधर, कस्बे के 1 वार्ड को छोड़कर 34 वार्डों में पार्टी प्रत्याशियों के अलावा निर्दलीय प्रत्याशी भी अभी चुनाव मैदान में हैं, जो पार्टी प्रत्याशियों की जीत का समीकरण बिगाड़ सकते हैं. टिकट नहीं मिलने से नाराज प्रत्याशियों ने भी बागी होकर चुनाव मैदान में ताल ठोक रखी है, जिससे अनेक वार्डों में त्रिकोणीय संघर्ष की स्थिति है. बागियों से दोनों पार्टियों को नुकसान होने की चिंता सता रही है. हालांकि पार्टी पदाधिकारियों ने आवेदन-पत्र वापस लेने की समझाइश भी कर रहे हैं, लेकिन पूरी तस्वीर 3 दिसंबर को ही साफ हो सकेगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details