राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

RAS Promoted As IAS : राजस्थान के 16 RAS अफसर बने IAS, देखें सूची

राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 16 अफसरों को भारतीय प्रशासनिक अधिकारी के रूप में (RAS Promotion in Rajasthan) प्रमोशन मिला है. 13 जून को दिल्ली में संघ लोक सेवा आयोग में चयन समिति की अहम बैठक हुई थी, जिसमे 16 आरएएस अधिकारियों के चयन पर निर्णय हुआ.

By

Published : Jun 28, 2023, 3:25 PM IST

Updated : Jun 28, 2023, 6:52 PM IST

RAS Officers Promoted To IAS
RAS Officers Promoted To IAS

जयपुर. राजस्थान प्रशासनिक सेवा के 16 अफसरों का भारतीय प्रशासनिक सेवा यानी आईएएस के रूम में प्रमोशन हुआ है. 13 जून को दिल्ली में हुई संघ लोक सेवा आयोग में चयन समिति की अहम बैठक में इन 16 अफसरों के चयन पर निर्णय लिया गया था. डीओपीटी ने इसको लेकर आज नोटिफिकेशन जारी कर दिया है.

इनका हुआ प्रमोशन :राजस्थान के 16 आरएएस अधिकारी आईएएस बन गए हैं. केंद्र कार्मिक विभाग ने इसको लेकर नोटिफिकेशन जारी कर दिया है. डीओपीटी के आदेश बाद राजस्थान प्रशासनिक सेवा के अधिकारी प्रियंका गोस्वामी, जगजीत सिंह मोंगा, रामनिवास मेहता, डॉक्टर अरुण गर्ग, राजेंद्र कुमार वर्मा, अल्पा चौधरी, संचिता बिश्नोई, हर्ष सावन सूखा, आशुतोष गुप्ता, बाबूलाल गोयल, बालमुकुंद असावा, नारायण सिंह, किशोर कुमार, हनुमान ढाका, बचनेश कुमार अग्रवाल और वासुदेव मालावत IAS बने हैं.

पढ़ें. Transfer in Rajasthan : प्रशासनिक बेड़े में फिर बदलाव, 8 IAS और 11 IPS के हुए तबादले

कैसे मिलता है प्रमोशन :बता दें कि वरिष्ठता के आधार पर हर वर्ष आरएएस अधिकारियों का प्रमोशन होता है. आमतौर पर आरएएस अधिकारी को आईएएस में प्रमोशन के लिए 25-27 साल की सेवा देनी होती है. इसमें सबसे ज्यादा जरूरी है कि सर्विस टाइम में किसी तरह की कोई जांच पेंडिंग नहीं रही हो. पदोन्नत आईएएस अधिकारी आमतौर पर सेवानिवृत्ति से पहले संभागीय आयुक्त के पद तक पहुंचते हैं. पदोन्नत आईएएस अधिकारियों को आरएएस से आईएएस के समकक्ष सेवा के आधार पर चयन या बैच का एक वर्ष आवंटित किया जाता है. प्रदेश में अगर देखें तो गहलोत सरकर ज्यादातर प्रमोटी आईएएस को ही जिलों का जिम्मा देती है. मौजूदा कार्यकाल में एक दर्जन से ज्यादा प्रमोटी आईएएस को जिलों की कमान सौंपी हुई है.

Last Updated : Jun 28, 2023, 6:52 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details