राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़ः बाल विवाह रुकवाया...परिवार को दी कानूनी कार्रवाई की चेतावनी

जिले के हनुमानगढ़ जंक्शन के वार्ड नंबर 12 भट्टा कॉलोनी में बाल विवाह करवाने की सूचना पर हनुमानगढ़ बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष मौके पर पहुंचे और लड़के-लड़की के डॉक्यूमेंट की जांच की. जहां जोड़े की उम्र कम निकलने पर बाल विवाह को रुकवा कर उनके परिजनों को चेतावनी दी.

By

Published : Oct 2, 2019, 6:55 PM IST

हनुमानगढ़ में बाल विवाह, Child marriage in Hanumangarh

हनुमानगढ़. जिले के हनुमानगढ़ जंक्शन में बाल कल्याण समिति की ओर से बुधवार को एक बाल विवाह रुकवाया गया. जहां बाल कल्याण समिति को सूचना मिली थी कि हनुमानगढ़ के वार्ड नंबर 12 भट्टा कॉलोनी पर दो शादियां करवाई जा रही है. जिसमें से एक जोड़ा कम उम्र का है जिसे रुकवाया जाए.

बाल विवाह रुकवा कर परिजनों को दी चेतावनी

वहीं सूचना मिलने के बाद बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष जोधा सिंह ने पुलिस की मदद से बाल विवाह को रुकवाया. साथ ही सूचना मिलने के बाद वह शादी समारोह में पहुंचे और वहां पर लड़का लड़की के डॉक्यूमेंट चेक किए तो उसमें एक जोड़े की उम्र कम थी.

यह भी पढ़ें-RCA election: 3 जिला संघों को डिस एफिलिएट कर दिया गया, डूडी गुट पहुंचे लोकपाल की शरण में

जिस पर उन्होंने लड़के और लड़की के माता-पिता को पाबंद करवाया और चेतावनी दी कि अगर दोबारा बाल विवाह करवाने की कोशिश की तो उन पर कानूनी कार्रवाई की जाएगी. बता दें कि हनुमानगढ़ बाल कल्याण समिति की ओर से पहले भी कई बाल विवाह रुकवाया गए हैं.

समिति के अध्यक्ष का कहना है कि जब भी उन्हें सूचना मिलती है तो वे मौके पर पहुंचते हैं और बाल विवाह को रुकवाने का काम करते है. लेकिन अगर कोई बाल विवाह करवाने की कोशिश करता है तो उनके खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी करवाई जाती है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details