राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़ : जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी, स्वास्थ्य विभाग ने बुलाई आपात बैठक

राजस्थान में अब कोरोना के मरीज लगातार बढ़ रहे हैं. हालात अब ये हो चुके हैं कि हनुमानगढ़ जिले में वैक्सीन के बाद ऑक्सीजन की किल्लत सामने आ रही है. अगर समय रहते इसका इंतजाम नहीं किया गया तो स्थित भयावह हो सकती है.

By

Published : Apr 18, 2021, 6:01 PM IST

shortage of oxygen, health department
जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी हुई

हनुमानगढ़.एक तरफ जहां बढ़ते कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार कर्फ्यू और लॉकडाउन जैसे कदम उठा रही है. वही हनुमानगढ़ जिला अस्पताल में कोरोना मरीजों के लिए संजीवनी माने जाने वाली मेडिकल ऑक्सीजन की किल्लत सामने आ रही है. जिले में कोरोना मरीजों का आंकड़ा बढ़ता ही जा रहा है. हर रोज 50 से ज्यादा मरीज सामने आ रहे हैं

जिला अस्पताल में 24 मरीज ऑक्सीजन पर है. जिले में 26 फरवरी से लेकर आज तक 1137 पॉजिटिव मरीज सामने आए है. वहीं कुल 883 एक्टिव मरीज हैं. यानि कि की जनसंख्या के हिसाब से स्थिति भयावह है लेकिन ऑक्सीजन की किल्लत ने मरीजों और अस्पताल की परेशानियां बढ़ा दी है. जब इस बारे में जिला अस्पताल पीएमओ से बात की गई तो उनका कहना है,की वर्तमान में 8 सिलेंडर खरीदे है,जो नाकाफी है.

जिला अस्पताल में ऑक्सीजन की कमी हुई

हलांकि, पड़ोसी जिले श्रीगंगानगर से ऑक्सीजन सिलेंडर लिए जा रहे है. अगर वहां से सप्लाई बंद ही गई तो दिक्कत आ सकती है साथ ही पीएमओ ने बताया की दानदाता 18 सिलेंडर देने को तैयार है लेकिन सिलेंडर की किल्लत देश भर में चल रही है. हनुमानगढ़ में दिक्कत नहीं आये इसके लिए अस्पताल और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों की आपात बैठक भी बुलाई गई है.

ये भी पढ़ें:जोधपुर में 1265 नए कोरोना मरीज मिले, 39 CRPF के जवान भी आए चपेट में

NRHM द्वारा ऑक्सीजन की किल्लत को देखते हुए जिला अस्पताल में 80 लाख की लागत से ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाया जा रहा है जिसका अभी ट्रायल चल रहा है. इसे शुरू होने में समय लग सकता है ऐसे में अब ऑक्सीजन को लेकर जिले में मरीजों के उपर संकट मंडरा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details