राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़: इंदिरा गांधी नहर को 2 समूह में चलाने को लेकर किसानों का बेमियादी आंदोलन

हनुमानगढ़ में इंदिरा गांधी नहर को वर्तमान में 4 में से 2 समूह में चलाने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के बैनर तले बेमियादी आंदोलन कर रहे है. आंदोलन कर रहे किसानों का आरोप है कि मुख्य अभियंता अपनी मनमर्जी के अनुसार नहरों को चला रहे हैं.

By

Published : Dec 24, 2019, 11:38 PM IST

हनुमानगढ़ में किसानों का आंदोलन, Protest of farmers in Hanumangarh , भारतीय किसान संघ हनुमानगढ़,  Indian Farmers Union Hanumangarh
किसानों का बेमियादी आंदोलन

हनुमानगढ़. इंदिरा गांधी नहर को वर्तमान में 4 में से 2 समूह में चलाने की मांग को लेकर भारतीय किसान संघ के बैनर तले बेमियादी आंदोलन कर रहे हैं. आयोजन पर क्षेत्र के सैकड़ों किसानों ने घोषणा के अनुसार हनुमानगढ़ में जल संसाधन विभाग के मुख्य अभियंता कार्यालय का घेराव किया. साथ ही उग्र आंदोलन की भी चेतावनी दी है.

किसानों का बेमियादी आंदोलन

आंदोलन कर रहे किसानों का आरोप है कि मुख्य अभियंता अपनी मनमर्जी के अनुसार नहरों को चला रहे हैं. उन्होंने कहा कि आज किसानों को कड़ाके की ठंड में आंदोलन करते 16 दिन बीत चुके हैं लेकिन विभाग किसानों को मांग के अनुसार पानी देने के लिए गंभीर नजर नहीं आ रहा है. मुख्य अभियंता हठधर्मिता पर अड़े हुए हैं. विभागीय अधिकारी कम पानी होने का हवाला देते है.

पढ़ेंः लोक परिवहन बसों का संचालन रोडवेज बस स्टैंड से करने के विरोध में आंदोलन की चेतावनी

किसानों ने कहा कि जलस्तर कम होता है तो कहा जाता है कि पानी नहीं है और अब बांध का जलस्तर 1374 फीट है तो किसानों को भ्रमित किया जा रहा है. किसानों का कहना है कि अधिकारियों का ऐसा रवैया किसान बर्दाश्त नहीं करेंगे. भाजपा जिला अध्यक्ष बलवीर विश्नोई ने कांग्रेस पर आरोप लगाते हुए कहा कि कांग्रेस ने किसानों को सपने दिखाए की सत्ता में आते ही किसानों की समस्याएं दूर होंगी लेकिन किसानों की कोई समस्या दूर नहीं की गई.

पढ़ेंः हनुमानगढ़: स्पिनिंग मिल शुरू होने की आस, मुख्यमंत्री ने दिया आश्वासन

हालांकि किसानों को पूर्व में भी आश्वासन दिए गए थे कि किसानों की समस्या का जल्द निस्तारण किया जाएगा. लेकिन चंडीगढ़ में हुई बैठक के बाद भी किसानों के पक्ष में कोई निर्णय नहीं लिया गया है. अब किसानों ने चेतावनी दी है कि जल्द ही मांगे नहीं मानी जाती है तो उग्र आंदोलन किया जाएगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details