राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र के लिए धानका समाज का प्रदर्शन

हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर बुधवार को अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र के लिए धानका समाज ने प्रदर्शन किया. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने धानका समाज से ज्ञापन लेने के बाद आश्वासन दिया कि जो भी रुकावट प्रमाण पत्र बनाने में आ रही है, उसे दूर करवाने का प्रयास करेंगे.

By

Published : Jul 24, 2019, 5:45 PM IST

हनुमानगढ़ में धानका समाज के लोगों ने अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र के लिए किया प्रदर्शन

हनुमानगढ़. जिला मुख्यालय पर धानका जाति को अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र जारी करवाने की मांग को लेकर समाज के लोगों ने प्रदर्शन किया. प्रदर्शन में स्कूली बच्चे भी शामिल हुए. बच्चों का कहना है कि प्रमाण पत्र के अभाव में बच्चों को स्कूल से निकाल दिया जा रहा है, इसलिए मांग करते हैं कि जल्द से जल्द जाति प्रमाण-पत्र बनाए जाए .

प्रदर्शन करने पहुंचे धानका समाज के लोगों ने कहा कि इस जाति का प्रमाण पत्र जारी नहीं किए जा रहे हैं. आदेश की प्रति मांगने पर मौखिक आदेशों का हवाला देकर उन्हें भेज दिया जाता है. कहा जाता है कि धानका लिखकर लाओ और अनुसूचित जाति प्रमाण पत्र ले जाओ. धानका समाज के कई छात्र-छात्राओं के प्रमाण पत्र तहसीलदारों के पास बकाया पड़े हैं, जो बनाकर नहीं दिए जा रहे हैं. इसके चलते उन्हें स्कूल से निकाला जा रहा है.

हनुमानगढ़ में धानका समाज के लोगों ने अनुसूचित जनजाति प्रमाण-पत्र के लिए किया प्रदर्शन

धानका समाज के लोगों की मांग है कि हनुमानगढ़ प्रशासन द्वारा समाज के जाति प्रमाण-पत्र जल्द से जल्द बनाकर दिया जाए. साथ ही धानका समाज के लोगों ने बताया कि जिले के ही पीलीबंगा तहसील में इस जाति के प्रमाण पत्र जारी किए जा रहे हैं, जबकि हनुमानगढ़ में जाति के प्रमाण पत्र नहीं बनाए जा रहे हैं. इस दौरान अतिरिक्त जिला कलेक्टर ने ज्ञापन लेने के बाद समाज के लोगों को आश्वासन दिया कि वो इस मामले की जांच करवाएंगे और जो भी रुकावट प्रमाण पत्र बनाने में आ रही है, उसे दूर करवाने का प्रयास करेंगे.

गौरतलब है कि जिले की अलग-अलग तहसीलों में इस जाति के लोगों के प्रमाण पत्र बनाए जा रहे हैं, जबकि जिला मुख्यालय पर इस समाज के प्रमाण पत्र नहीं बनाए जा रहे हैं. पिछले एक साल से धानका समाज के लोग जाति प्रमाण- पत्र बनाने की मांग को लेकर प्रशासन के चक्कर लगा रहे हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details