राजस्थान

rajasthan

हनुमानगढ़ में पेट्रोल और डीजल के दाम बढ़े...आमजन परेशान

By

Published : Jun 7, 2021, 7:14 AM IST

हनुमानगढ़ में पेट्रोल और डीजल के दाम लगातार बढ़ रहे है. जहां रविवार को वहीं पेट्रोल 105.38 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल के 98.30 रुपये प्रति लीटर है.

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी, Petrol and diesel price hike
पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी

हनुमानगढ़.एक तरफ लॉकडाउन की वजह से सब कामकज ठप पड़े है, वहीं दूसरी तरफ आए दिन पेट्रोलियम पदार्थो के आसमान छूतें दामों से आमजन का जीवन पटरी से उतरता नजर आ रहा है. लोगों का कहना है, कि भले ही केंद्र और राज्य सरकार जन हितैषी होने के दावे करती हो, लेकिन दोनों ही सरकारे पेट्रोलियम पदार्थों मामले में महंगाई की मार झेल रही है और जनता को राहत नहीं दे रही है.

पेट्रोल-डीजल के दाम में बढ़ोतरी

बढ़ते दामों पर आए दिन दोनों पार्टियों के नेता आरोप-प्रत्यारोप का खेल मीडिया और सोशल मीडिया पर जरूर खेलते दिख जाते है. ग्रामीणों और टैक्सी चालकों से जब बढ़ते रेटो पर बात की तो उनका दर्द कुछ इस तरह छलका.

पढ़ें-केंद्रीय मंत्री शेखावत ने गहलोत सरकार पर लगाया आरोप, कहा- सरकार ने न वेंटिलेटर्स का उपयोग किया और न टीकों का

उन्होंने यहां तक कह दिया कि हम तो मोटरसाइकिल की जगह साईकिल ही रख ले. लेकिन मजबूरी है कि गांव से शहर की दूरी 20 किलोमीटर है. नोकरी शहर में है तो इतनी दूरी साइकल पर भी तय नही होती है. वहीं टैक्सी चालकों का कहना है कि कोरोना काल में पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दाम और कड़े लॉकडाउन के नियम-कानूनो ने भुखमरी की कगार पर लाकर खड़ा कर दिया है.

पंप संचालकों के हालात नहीं ठीक

हनुमानगढ़ पेट्रोलियम डीलर एसोशिएशन के सचिव और पेट्रोल पम्प संचालक दीपक गोयल का कहना है कि पंजाब-हरियाणा में तेल के सस्ते दाम और तस्करी की वजह से वे लोग पहले से ही त्रस्त थे और बाकी कसर कोरोना काल में आए दिन बढ़ते पेट्रोलियम रेट की वजह से कामकाज ठप हो गया है. साथ ही लॉकडाउन में सरकार की ओर से जो समय सीमा सुबह 5 से दोपहर 12 बजे तक तय की गई है, उसकी वजह से पंप संचालकों का काम मात्र 1 तिहाई तक ही रह गया है. हमारी मांग है कि पम्पों के खुलने का समय सुबह 5 से 12 की बजाय सुबह 6 से सायं 5 बजे तक कर दिया जाए, ताकि हमे भी कुछ राहत मिले और कम समय से होने वाली भीड़ से भी बचा जा सके.

हनुमानगढ़ में पेट्रोल-डीजल के दाम सबसे अधिक

राजस्थान के हनुमानगढ़ जिले में इस समय सबसे अधिक पेट्रोल-डीजल के दाम है. जिले में तेल की सप्लाई के ट्रांसपोटेशन का खर्चा इतना अधिक है, कि जिले में तेल पहुंचते-पहुंचते महंगा हो जाता है. हालांकि समय-समय पर सांसद और विधायक तेल डिपू दोबारा शुरू करने या तेल की सप्लाई पंजाब के बठिंडा से करने की मांग कर रहे है.

पढ़ें-राजस्थान में जिन लोगों की मौत ऑक्सीजन की कमी से हुई उसके लिए भाजपा जिम्मेदार: प्रताप सिंह खाचरियावास

कल-आज के डीजल-पेट्रोल के रेट

05-06-21 को पेट्रोल 105.10 रुपये प्रति लीटर और डीजल का रेट 97.98 रुपये प्रति लीटर थे. वहीं 06-06-21 पेट्रोल 105.38 रुपये प्रति लीटर, वहीं डीजल के 98.30 रुपये प्रति लीटर है. एक्स्ट्रा प्रीमियम पेट्रोल का रेट 108.66 पैसे है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details