राजस्थान

rajasthan

By

Published : Aug 1, 2019, 11:19 PM IST

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़ः अधिकारियों ने रोपे पौधे...सार-संभाल का लिया संकल्प

हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर आयोजित वन महोत्सव के दौरान वन विभाग और प्रशासनिक अधिकारियों ने पौधरोपण करते हुए उनके सार-संभाल का जिम्मा लिया.

Organized Van Mahotsav Program in Hanumangarh

हनुमानगढ़. जिला मुख्यालय के डिस्ट्रिक्ट पार्क में गुरुवार को वन महोत्सव मनाया गया. वन महोत्सव के तहत आयोजित कार्यक्रम की शुरुआत जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने पौधरोपण के साथ किया. इस दौरान वन विभाग सहित प्रशासनिक अधिकारियों ने एक-एक पौधा रोपते हुए उनकी सार-संभाल का जिम्मा लिया.

अधिकारियों ने रोपे पौधे...सार-संभाल का लिया संकल्प

इस दौरान कलक्टर जाकिर हुसैन ने कहा कि अकेला वन विभाग कुछ भी नहीं कर सकता. सभी लोगों को मिलकर प्रयास करने होंगे. जिले भर में पौधरोपण किया जा सकता है. सभी लोगों को मानसून के इस मौसम में अपने घरों के आसपास बड़ी संख्या में पौधरोपण करना चाहिए और उनकी देखभाल कर उन्हें बड़ा करना चाहिए. जिला कलक्टर ने कहा कि इसके अलावा लोग अपने जन्मदिन, बैठक, शादी इत्यादि जैसे समारोह पर भी पौधरोपण कर सकते हैं. उन्होंने कहा कि जहां लोगों को महंगे- महंगे उपहार दिए जाते हैं, उनके बदले एक-एक पौधा उपहार में दिया जाना चाहिए.

पढ़े-JNU प्रोफेसर जोया हसन के बोल से नाराज भाजपा विधायकों ने सदन का किया बहिष्कार

उन्हें लगाकर संकल्प लेना चाहिए कि वे उसकी सुरक्षा करेंगे और इसे बड़ा करेंगे. तभी हमारा पर्यावरण सुरक्षित रह सकेगा. इस कार्यक्रम में उप वन संरक्षक अपूर्व कृष्ण श्रीवास्तव ने कहा कि जिला स्तरीय वन महोत्सव का मकसद केवल पौधरोपण नहीं, बल्कि लोगों को पौधारोपण के लिए प्रेरित करना है. उन्होंने बताया कि हाल ही में मलेशिया जैसे छोटे से देश में एक ही दिन में 35 करोड़ पौधे लगाए गए. उन्होंने कहा कि वर्तमान में पर्यावरण असंतुलन के चलते कहीं बारिश ज्यादा हो रही है तो कहीं सूखा पड़ रहा है. इसको संतुलित करने के लिए हमें अधिक से अधिक पौधे लगाने होंगे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details