राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन, कई प्रकरण निस्तारित

हनुमानगढ़ जिले में शनिवार को राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन किया गया. इस लोक अदालत में करीब 3000 प्रकरण दर्ज किए गए थे. जिनमें से लगभग सभी प्रकरणों को निस्तारित किया गया. इस लोक अदालत से उन लोगों को काफी राहत मिली है. जो लंबे समय से कोर्ट कचहरी के चक्कर लगा रहे थे और जिन्हें न्याय नहीं मिल रहा था.

By

Published : Jul 13, 2019, 5:55 PM IST

हनुमानगढ़ जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत

हनुमानगढ़.राष्ट्रीय लोक अदालत के चलते हनुमानगढ़ जिले में कुल 21 बैंचों का आयोजन किया गया. इन बैंचों में लगभग सभी प्रकरणों को निस्तारित किया गया. हनुमानगढ़ जिला मुख्यालय पर करीब 3000 प्रकरण दर्ज हुए थे. जिनमें से लगभग सभी प्रकरणों को निस्तारित किया गया. इन मामलों में जमीनी विवाद, घरेलू हिंसा और पारिवारिक कलह के मामले ज्यादा थे. जिन्हें समझाइश के बाद सुलझाया गया.

वहीं कुछ ऐसे मामले थे जिनमें फैसला आना भी मुश्किल था. उन्हें पेंडिंग रखा गया. फिर भी उनको समझाइश की गई और हनुमानगढ़ जिला जज ज्ञान प्रकाश गुप्ता ने कहा कि आज के समय में अदालतों में इतना भार है और इतना कार्यभार है इसे कि लोगों को न्याय जल्द नहीं मिल पाता है. इसलिए सरकार ने अच्छी पहल की है. इससे राष्ट्रीय लोक अदालतों का आयोजन किया जा रहा है और लोगों को त्वरित न्याय मिल रहा है.

हनुमानगढ़ जिले में राष्ट्रीय लोक अदालत का आयोजन

निश्चित तौर पर राष्ट्रीय लोक अदालत काफी सराहनीय कदम है. इससे लोगों का समय भी खर्च नहीं होता और उन्हें कोर्ट कचहरी के अधिक चक्कर भी नहीं लगाने पड़ते. ऐसे में राष्ट्रीय लोक अदालतों से जल्द न्याय मिलता है. पैसों की बचत रहती है. सबसे बड़ी बात मानसिक रूप से लोगों को परेशान नहीं होना पड़ता.

ABOUT THE AUTHOR

...view details