राजस्थान

rajasthan

भूमि के उचित मुआवजे की मांग को लेकर 197 दिनों से किसानों का धरना जारी

By

Published : Dec 16, 2019, 11:33 PM IST

अमृतसर-जामनगर 754k एक्सप्रेस हाईवे के लिए सरकार द्वारा किसानों की भूमि अधिग्रहण की गई थी. जिसके उचित मुआवजे की मांग को लेकर 197 दिनों से किसान हनुमानगढ़ कलेक्ट्रेट के सामने धरने पर बैठे हैं. जिस पर सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट और किसान नेता विजय दलाल ने किसानों का समर्थन किया है.

farmers protest demonstration, हनुमानगढ़ न्यूज
197 दिनों से किसानों का धरना जारी

हनुमानगढ़.अपनी जमीन का पूरा मुआवजा लेने की मांग को लेकर पिछले 197 दिनों से किसान जिला कलेक्ट्रेट के सामने धरने पर बैठे हैं. इसी क्रम में सोमवार को किसानों को सुप्रीम कोर्ट के एडवोकेट व किसान नेता विजय दलाल ने पहुंचकर समर्थन दिया और किसानों के साथ कंधे से कंधा मिलाकर हक की लड़ाई लड़ने का आह्वान किया.

197 दिनों से किसानों का धरना जारी

पंजाब के अमृतसर से लेकर गुजरात के जामनगर तक बनने वाले 754k एक्सप्रेस हाईवे के लिए सरकार द्वारा किसानों की भूमि अधिग्रहण की गई है और इसके बदले किसानों को उचित मुआवजा नहीं दिया जा रहा है. इससे किसानों में आक्रोश है. किसानों का आरोप है कि जहां दूसरे राज्यों में भूमिका चार गुना मुआवजा दिया जा रहा है. वहीं राज्य सरकार महज एक से डेढ़ लाख रुपए बीघा के हिसाब से उन्हें मुआवजा देने की बात कह रही है, जो कि उन्हें मंजूर नहीं है.

पढ़ें-धौलपुर : यहां 700 छात्र-छात्राओं के लिए मात्र 3 व्याख्याता, भड़के विद्यार्थियों ने किया प्रदर्शन

इसके लिए किसान पिछले 197 दिनों से धरने पर बैठे हैं, लेकिन सरकार और प्रशासन के कानो पर जूं तक नहीं रेंग रही है. किसानों को समर्थन देते हुए किसान नेता विजय दलाल ने कहा कि सरकार ने पूर्व में जो किसानों के लिए अवार्ड पारित किया था. वह कानून का उल्लंघन कर किया गया था. इससे सरकार दोषी है. अगर किसानों की बात सरकार नहीं मानती है तो किसान चुप बैठने वाला नहीं है. वह आर-पार की लड़ाई लड़ेगा. साथ ही कहा कि सरकार को अब जल्द ही एक बड़ा आंदोलन देखने को मिलेगा.

ABOUT THE AUTHOR

...view details