राजस्थान

rajasthan

हनुमानगढ़ बार संघ का निर्णय, कार्यालय में नहीं होगा प्लास्टिक कप का उपयोग

By

Published : Sep 11, 2019, 6:48 PM IST

हनुमानगढ़ बार संघ की कार्यकारिणी ने निर्णय लिया है कि बार संघ कार्यालय परिसर में प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन कर दिया गया है. चाय वालों को भी निर्देश दे दिए गए हैं कि वे प्लास्टिक के डिस्पोजल में चाय नहीं पिलाएंगे, कांच के गिलास या कप में ही चाय पिलाई जाएगी.

हनुमानगढ़ न्यूज, hanumangarh news

हनुमानगढ़.प्लास्टिक के कारण पर्यावरण प्रदूषित होता जा रहा है. पशुओं की प्लास्टिक खाने से मौत हो रही है. कई सरकारों इसके खिलाफ काफी अभियान और योजनाएं भी चला रखी है, वहीं कानून भी कड़े किये हैं. लेकिन, प्लास्टिक निरंतर बाजारों में जारी है.

बार संघ में नहीं होगा प्लास्टिक कप का उपयोग

प्लास्टिक रोकने के लिए हनुमानगढ़ संघ कार्यकारिणी ने निर्णय लेते हुए बार संघ परिसर में प्लास्टिक के कपों को पूरी तरह से बैन कर दिया है. जितने भी कार्यालय परिसर में चाय वाले हैं उनको डिस्पोजल प्लास्टिक कप रखने से मना कर दिया गया है, और सिर्फ कांच के कप और गिलास में ही चाय देने का आदेश दिया गया है.

यह भी पढ़ें. प्रदेश भर में 24 घंटे के लिए भारी बारिश का अलर्ट जारी

बार संघ के सचिव योगेश का कहना है कि पर्यावरण को बचाने के लिए जितने भी प्रयास किए जाए उतनी कम है, उसमें एक शुरुआत की है कि बार संघ कार्यालय परिसर में प्लास्टिक को पूरी तरह से बैन किया जाए. इसके लिए चाय वालों को निर्देशित भी कर दिया गया है.

पढ़ें- राजस्थान पुलिस महकमे में बड़ा फेरबदल, 35 ASP के हुए तबादले

वहीं चाय वालों ने भी प्लास्टिक के कपों को रखने से मना कर दिया है. उन्होंने कहा है कि जिस तरह से बार संघ ने उन्हें निर्देशित किया है उसके बाद वे अब प्लास्टिक के कप उपयोग में नहीं लाएंगे और ग्राहक को सिर्फ कांच के गिलास और कप में ही चाय देंगे.

निश्चित तौर पर बार संघ कार्यकारिणी की यह पहल काफी सराहनीय है. प्लास्टिक को अगर पूरी तरह से बंद कर दिया जाए तो पर्यावरण प्रदूषण से बचा जा सकता है.अब देखना होगा कि बार संघ के इस निर्णय के बाद कितने लोग जागरूक होते हैं और प्लास्टिक को बैन करने में सहयोग करते हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details