राजस्थान

rajasthan

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़ः नगर परिषद की ओर से शहर में अब लगेंगे फाइबर टॉयलेट यूरिनल बाथरूम

हनुमानगढ़ शहर में नगरपरिषद की ओर से स्वच्छ भारत मिशन के अंतर्गत शहर में लगाने के लिए फाइबर टॉयलेट यूरिनल बाथरूम मंगवाए गए हैं, जोकि शहर के सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे.

By

Published : Dec 14, 2019, 10:02 PM IST

Hanumangarh news, हनुमानगढ़ की खबर
Hanumangarh news, हनुमानगढ़ की खबर

हनुमानगढ़.शहर में ऐसे कई स्थान हैं, जहां पर सार्वजनिक शौचालय नहीं बने हुए हैं या फिर यूं कहें कि उस स्थान पर शौचालय नहीं बनाए जा सकते थे. इसलिए नगर परिषद की ओर से फाइबर के टॉयलेट बनवाए गए हैं. इससे शहर में लोगों को काफी राहत मिलेगी. ये टॉयलेट शहर के सार्वजनिक स्थानों पर लगाए जाएंगे.

शहर में अब लगेंगे फाइबर टॉयलेट यूरिनल बाथरूम

एईएन मेघराज ने बताया कि फिलहाल डेमो के लिए यह फाइबर के 2 टॉयलेट यूरिनल जयपुर से आर्डर पर तैयार करवाकर मंगवाए गए हैं और 1 परिकास्ट फाइबर टॉयलेट यूरिनल पर लगभग 35 हजार से 45 हजार का खर्च आएगा. उन्होंने बताया कि परिकास्ट फाइबर टॉयलेट यूरिनल को मंगवाने का मुख्य उद्देश्य यह है कि नगरपरिषद हनुमानगढ़ क्षेत्र में बहुत जगह ऐसी है, जहां पर शौचालय बनवाए नहीं जा सकते है. यह परिकास्ट फाइबर टॉयलेट यूरिनल उन स्थानों पर चिन्हित करके लगाए जाएंगे, जिससे कि क्षेत्र खुले में शौच मुक्त हो सके.

पढ़ें- हनुमानगढ़ः विद्युत कर्मचारी से मारपीट, आरोपी के खिलाफ जांच की मांग

उन्होंने बताया कि परिकास्ट फाइबर टॉयलेट यूरिनल का उपयोग महिला, पुरुष, युवा, बच्चे और बुजुर्ग सभी कर सकते हैं. उन्होंने बताया कि यह परिकास्ट फाइबर टॉयलेट यूरिनल शहर में 10 से 15 स्थानों पर लगाए जाएंगे. जैसे सतीपुरा रोड, राजवी पैलेस, सुभाष चौक, धान मंडी आदि ऐसी जगह जहां बाथरूम की व्यवस्था नहीं है, उन जगह पर इनको चिन्हित करके लगाया जाएगा. उन्होंने कहा कि वर्तमान में सरकार की ओर से स्वच्छ भारत मिशन पर जोर दिया जा रहा है, उसी के अंतर्गत यह मंगाए गए हैं.

ABOUT THE AUTHOR

...view details