राजस्थान

rajasthan

हनुमानगढ़ः डॉक्टर सुरेंद्र सुथार का नाम दुनिया के उत्कृष्ट वैज्ञानिकों में शामिल

By

Published : Nov 10, 2020, 2:46 AM IST

हनुमानगढ़ की टिब्बी ग्राम पंचायत और दून विश्वविद्यालय के एक सहयोगी प्रोफेसर सुरेंद्र सिंह सुथार को अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित वैज्ञानिकों की कुलीन (Elite) सूची में शामिल किया है. इसी सूचना के साथ ही क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई.

Hanumangarh latest news, Hanumangarh Hindi News
दुनिया के उत्कृष्ट वैज्ञानिकों में शामिल

हनुमानगढ़. जिले की टिब्बी ग्राम पंचायत और दून विश्वविद्यालय के एक सहयोगी प्रोफेसर सुरेंद्र सिंह सुथार को अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा प्रकाशित वैज्ञानिकों की कुलीन (Elite) सूची में शामिल किया है. इसी सूचना के साथ ही क्षेत्र में खुशी की लहर दौड़ गई.

अमेरिका के स्टैनफोर्ड विश्वविद्यालय द्वारा जारी इस सूची में दुनिया के शीर्ष दो प्रतिशत वैज्ञानिकों के नाम हैं. दुनिया भर में सी स्कोर 2.774 के साथ वैज्ञानिकों के बीच सहायक प्रोफेसर सुरेंद्र सुथार ने 220वां रैंक हासिल किया है. वहीं पर्यावरण विज्ञान विषय में डॉ. सुथार को भारत में द्वितीय स्थान दिया गया है. गौरतलब है कि सुथार ने ठोस अपशिष्ट प्रबंधन और बायोमास ऊर्जा उत्पादन और पर्यावरण-विष विज्ञान पर काम किया है.

पढ़ेंःजयपुर: शिक्षक फोरम ऑफ प्राइवेट स्कूल 10 नवंबर को राज्यपाल को सौंपेंगे ज्ञापन

वहीं डॉक्टर सुथार के गृह क्षेत्र हनुमानगढ़ के टिब्बी कस्बे में खुशी की लहर है. हर कोई इस उपलब्धि पर सुथार को सोशल साइटस आदि पर बधाई और शुभकामनाएं प्रेषित कर रहा है. खास बात ये कि ग्रामीण परिवेश के छोटे से कस्बे टिब्बी से निकले डॉक्टर सुथार के चयन पर हर कोई गर्व महसूस कर रहा हैं. वहीं दून विश्वविद्यालय के कर्नाटक के कुलपति (वीसी) विश्वविद्यालय के रजिस्ट्रार एम एस मंदारवाल और डीन स्टूडेंट वेलफेयर और प्रबंधन विभाग के प्रमुख, एचसी पुरोहित आदि ने युवाओं के लिए प्रेरणास्रोत बताते हुए सुथार की सराहना की और देश को गौरविंत महसूस करवाने के लिए बधाई,शुभकामनाएं प्रेषित की है.

सुथार को पूर्व में प्राप्त हुए बड़े पुरस्कार और सम्मान

  • पारिस्थितिकी तंत्र प्रबंधन (CEM), प्रकृति के संरक्षण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संघ (IUCN), स्विट्जरलैंड (2009 - 2012 मई 2013 - 2016) में सदस्य-आयोग की नियुक्ति की गई
  • विज्ञान, प्रौद्योगिकी और शिक्षा के क्षेत्र में उत्कृष्टता के लिए पदक, 2013, साइजेट इस्टवान विश्वविद्यालय, हंगरी
  • फास्ट-ट्रैक यंग साइंटिस्ट अवार्ड, 2011 विज्ञान और प्रौद्योगिकी विभाग
  • जीवनी को s हूज हू इमर्जिंग लीडर्स इन द वर्ल्ड 2007 संस्करण (Marques, USA) में शामिल किया गया है

ABOUT THE AUTHOR

...view details