राजस्थान

rajasthan

By

Published : Jul 22, 2019, 7:16 PM IST

ETV Bharat / state

हनुमानगढ़ में मनरेगा मजदूरों का प्रदर्शन, मेट पर लगाया घोटाले का आरोप

जिले की मक्कासर ग्राम पंचायत के मनरेगा मजदूरों ने सोमवार को जिला परिषद कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया. मनरेगा मजदूरों ने आरोप लगाया कि मक्कासर ग्राम पंचायत में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक उन्हें बिठाया जाता है, जबकि उनका कार्य दोपहर तक पूरा हो जाता है. ऐसे में हम मांग करते हैं कि भीषण गर्मी में कार्य का समय बदला जाए और साथ ही कार्यस्थल पर उनके लिए दवा का प्रबंध किया जाए.

मनरेगा मजदूरों का प्रदर्शन

हनुमानगढ़.जिले की मक्कासर ग्राम पंचायत के मनरेगा मजदूरों ने सोमवार को जिला परिषद कार्यालय पहुंचकर प्रदर्शन किया. मनरेगा मजदूरों ने आरोप लगाया कि उनसे कार्य करवाने के बाद भी कार्यस्थल पर देर तक बिठाया जाता है. भीषण गर्मी में उनका बैठना मुश्किल है. साथ ही कार्यस्थल पर उनके लिए दवा का प्रबंध नहीं है. छाया का प्रबंध नहीं है और कुछ मेट द्वारा फर्जी हाजिरी लगाकर भी घोटाला किया जा रहा है.

मनरेगा मजदूरों ने आरोप लगाया कि मक्कासर ग्राम पंचायत में सुबह 9 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक उन्हें बिठाया जाता है, जबकि उनका कार्य दोपहर तक पूरा हो जाता है. ऐसे में हम मांग करते हैं कि भीषण गर्मी में कार्य का समय बदला जाए और साथ ही कार्यस्थल पर उनके लिए दवा का प्रबंध किया जाए, छाया का प्रबंध किया जाए और जो औजार है उनका प्रबंध किया जाए. जिस तरह से लंबे समय से मेट द्वारा फर्जी हाजिरी लगाकर गड़बड़झाला किया जा रहा है, उस पर रोक लगाई जाए.

मनरेगा मजदूरों का प्रदर्शन

वहीं, महिला मजदूरों ने आरोप लगाया कि उनकी जो मजदूरी है, वह भी पूरी नहीं मिल रही है. इसलिए उनकी मजदूरी भी पूरी की जाए. साथ ही उन्होंने कहा कि मेट द्वारा उन्हें धमकाया जाता है और इस तरह तो उनके घर पर भी उनके पति द्वारा नहीं धमकाया जाता जिस तरह मेड धमका रहा है.

उधर, मनरेगा मजदूरों के साथ आए मजदूर नेता रघुवीर वर्मा का कहना है कि मक्कासर ग्राम पंचायत में मेड द्वारा लंबे समय से फर्जीवाड़ा किया जा रहा है. फर्जी हाजिरी लगाई जा रही है और जिन मजदूरों को मजदूरी मिलनी चाहिए उनको उनका हक नहीं मिल रहा है. प्रदर्शन के बाद मजदूरों ने जिला परिषद सीईओ परशुराम धानका को ज्ञापन सौंपा और कार्रवाई की मांग की. वहीं, सीओ ने आश्वासन दिया कि मजदूरों ने जो समस्याएं बताई हैं, उन पर जल्द ही गौर किया जाएगा और जिस मेड की शिकायत की गई है उस पर भी कार्रवाई की जाएगी.

ABOUT THE AUTHOR

...view details