राजस्थान

rajasthan

3 जनवरी को भेजे गए 5 कौओ के सैम्पल, 2 की रिपोर्ट बर्ड फ्लू की पुष्टि

By

Published : Jan 8, 2021, 10:54 PM IST

प्रदेश में लगातार बर्ड फ्लू के मामलों में बढ़ोतरी होती जा रही है. वहीं, हनुमानगढ़ में भी शुक्रवार को 2 कौओं की सैंपल रिपोर्ट में बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई है. जिसके बाद अब जिले के पशुपालन और वन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

हनुमानगढ़ की ताजा हिंदी खबरें , Increase in bird flu cases
हनुमानगढ़ में 2 कौओं के सैंपल में निकला बर्ड फ्लू

हनुमानगढ़.जिले में शुक्रवार को बर्ड फ्लू की पुष्टि हुई. नोहर के जबरासर में 3 जनवरी को मृत पाए गए 88 कौओं में से भोपाल भेजे गए 5 सैंपल में से 2 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. जिला कलेक्टर जाकिर हुसैन ने बताया कि 3 जनवरी को नोहर के जबरासर में 88 कौओं के मृत पाए जाने के बाद पशुपालन विभाग की ओर से लिए गए सैंपल 5 जनवरी को वन विभाग की ओर से भोपाल भेजे गए थे और 5 में से 2 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव आई है. लिहाजा पशुपालन और वन विभाग के अधिकारियों को आवश्यक एहतियात बरतने के निर्देश दिए गए हैं.

वहीं, पोल्ट्री फॉर्म के मालिकों को भी आवश्यक सावधानी बरतने के निर्देश दिए गए हैं. साथ ही पूरे जिले में कहीं भी पक्षियों के मृत पाए जाने की स्थिति में तत्काल आगामी कार्रवाई करने के निर्देश दिए गए हैं. जिला कलेक्टर ने बताया कि जिले में बर्ड फ्लू की पुष्टि हो गई है, लेकिन राहत की बात ये है कि 3 जनवरी को कौओं के मृत पाए जाने के बाद जिले में एक भी पक्षी मृत नहीं पाया गया है. जिले में स्थिति बिल्कुल कंट्रोल में है.

पशुपालन विभाग के उपनिदेशक डॉ. नरेन्द्र चाहर ने बताया कि नोहर के जबरासर में जहां कौए मृत मिले थे, वहां आस-पास के इलाके को सैनेटाइज कर दिया गया है. विभाग में पीपीई किट और सैनेटाइज की व्यवस्था भी कर दी गई है. कहीं भी अगर 5 से ज्यादा पक्षी मृत मिले तो सैंपल लिए जाएंगे. इसको लेकर आवश्यक तैयारी कर ली गई है.

पढ़ें-सीटू और जनवादी महिला मोर्चा ने किया प्रदर्शन, कृषि कानून वापस लेने की उठाई मांग

डॉ. चाहर ने बताया कि सभी ब्लॉक में वरिष्ठ वेटरनरी डॉक्टर को प्रभारी अधिकारी लगा दिया गया है. जिला मुख्यालय पर कंट्रोल रूम भी स्थापित कर दिया गया है. अगर जिले में कहीं भी एक साथ 5 से अधिक पक्षी मृत मिले तो इसकी जानकारी कंट्रोल रूम नंबर 01552-226689 या उनके खुद के मोबाइल नंबर पर और वरिष्ठ पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ. राजवीर राठौड़ के मोबाइल नंबर पर कोई भी व्यक्ति दे सकता है.

गौरतलब है कि नोहर के जबरासर में 88 कौए मृत पाए गए थे और 6 बीमार मिले थे. 6 में से 4 कौए अगले दिन और एक कौए ने उससे अगले दिन दम तोड़ दिया था. एक कौआ स्वस्थ हो गया था. यानि कुल 93 कौए मरे थे.

ABOUT THE AUTHOR

...view details